Ashwagandha, Benefits and Side Effects – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

0
426 views
Benefits of ashwagandha, Tips for headache dandruff and indigestion, Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

Ashwagandha, Benefits and Side Effects:

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान:

अश्वगंधा के बहुत से फायदे होते हैं यह बात तो आपने ज़रूर सुनी होगी, पर क्या आपको पता है कि अश्वगंधा के नुकसान भी होते हैं, जी . चलिए आपको बताते हैं.
अब आप सोच रहे हैं कि अश्वगंधा क्या है, तो हम आपको बता दें कि असल में एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई सारे लाइलाज बीमारियों को ठीक करने की ताक़त रखती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता है. अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

यह भी पढ़ें: यदि ध्यान ना दिया तो बड़े होकर बच्चों में हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएँ

अश्वगंधा दवा, चूर्ण, कैप्सूल के रूप में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी. कई रोगों में तो अश्वगंधा रामबाण की तरह है. सदियों से अश्वगंधा को जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इस जड़ी-बूटी के बड़े ही असरकारी परिणाम हैं. अश्वगंधा के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान बताएगें आपको अश्वगंधा से जुड़ी हर जानकारी. हम आपको बताते हैं अश्वगंधा के 5 फायदे और 5 नुकसान…!

अश्वगंधा चूर्ण  को ऑनलाइन माँगने के लिए क्लिक करें : Order Now

अश्वगंधा के फायदे-

1. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल. कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता. यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है.

यह भी पढ़ें: Amazing skin care tips for every one – Tips & Tricks

2. अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है. अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है. जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है.

4. अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है. इससे अच्छी नींद आती है.अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है.

3. महिलाओं में सफेद पानी की वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है.जिसका असर उनके गर्भाशय में भी पडता है.लेकिन अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं को इस रोग से निजात मिल सकती है.

5. अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखो की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध के साथ लेंने से आंखो के अलावा स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सर दर्द ,रुसी और बदहजमी दूर करने के ज़बरदस्त उपाय

अश्वगंधा चूर्ण  को ऑनलाइन माँगने के लिए क्लिक करें : Order Now

अश्वगंधा से होने वाले नुकसान-

1. बल्ड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को अश्वगंधा डॉक्टर के परामर्श से ही लेना चाहिए. जिनका बीपी लो होता है उन्हे अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. अश्वगंधा का अधिक इस्तेमाल पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इसको लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें: सेक्स के लिए सही उम्र Right Age For Sex

3. अश्वगंधा का इस्तेमाल नींद के लिए अच्छा है. लेकिन इसका बहुत दिनों तक इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

4. अश्वगंधा का सही डोज़ न लेने से आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5. अश्वगंधा का ज्यादा प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपको बुखार, थकान, दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

 

यह भी पढ़ें: ये चीजें आपको बना सकती हैं नपुंसक

 

अश्वगंधा चूर्ण  को ऑनलाइन माँगने के लिए क्लिक करें : Order Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here