संभोग से पहले ना करें इन आहार का सेवन

0
842 views
Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow
Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

[spb_boxed_content type=”coloured” box_link_target=”_self” padding_vertical=”0″ padding_horizontal=”0″ width=”1/1″ el_position=”first last”]

संभोग से पहले ना करें इन आहार का सेवन

Sambhog Se Pehle Na Karen In Aahar Ka Sevan

हम जो आहार लेते हैं, वो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर आहार होना चाहिए, क्योंकि बेहतर आहार ना केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि सेक्स पाॅवर को बढ़ाने में भी आहार की विशेष भुमिका होती है। जिस प्रकार कई आहार ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से हमारी सेक्स क्षमता में वृद्धि होती है, ठीक उसी प्रकार कुछ ऐसे भी आहार होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारी सेक्स लाइफ काफी प्रभावित हो जाती है। यानी कभी-कभी हम ऐसा आहार लेने लगते हैं, जिनसे हमारी सेक्स क्षमता बढ़ने की बजाए, कम होने लगती है।
आइए जानते हैं ऐसे आहार के विषय में, जिन्हें शादीशुदा लोगों को सेक्स से पहले नहीं लेना चाहिए

  1. लाल मीट ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

अगर दम्पत्ति यौन संबंध स्थापित करने का मूड बनाएं, तो संबंध बनाने से पहले रेड मीट नहीं खाना चाहिए। यह एक हैवी डाइट होती है। इसे खाने के बाद शारीरिक तौर पर आलस महसूस होने लगता है, जिस कारण सेक्स की प्रति रूचि कम होने लगती है। इसलिए सेक्स करने से पहले इस आहार का सेवन करने से बचना चाहिए।

  1. एनर्जी ड्रिंक ना पिएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

सेक्स में अत्यधिक एनर्जी पाने के लिए, ताकि आप अपने पार्टनर को सेक्स में थका सकें या भरपूर जोश दिखाकर सरप्राइज कर सकें, कभी भी एनर्जी ड्रिंक पीने की भूल ना करें।
इससे आप कुछ समय तक तो खुद को जरूर एक्टिव और ऊर्जावान महसूस करेंगे, मगर एनर्जी ड्रिंक में अच्छी मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर होती है, जो हमारी बाॅडी में सेक्स हॉर्मोने का लेवल घटा देती है। इससे तो कहीं बेहतर होगा कि आप घर पर बनें फलों का जूस का सेवन करें, जिसमे शुगर का स्तर बहुत कम हो और आपकी उर्जा बरकरार रहे।

  1. शराब का सेवन ना करें:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

यूं तो अल्कोहल यानी शराब पीना हर हाल में ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन फिर भी जो लोग इसके आदि हैं या कभी-कभार पीने के शौकीन हैं, तो उनकी जानकारी के लिए बता दें, कि सेक्स से पूर्व शराब का सेवन कदापि ना करें, क्योंकि शराब के सेवन से शरीर के सेक्स हॉर्मोन को हानि पहुंचती है और यौन क्षमता में भी कमी आ जाती है। अत्यधिक शराब का सेवन करने वाले पुरूष में टेस्टॉस्टरोन का स्तर कम होता है, जिसका उनकी सेक्स लाइफ पर बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ता है।इसलिए हमारी आपको यही सलाह है कि सेक्स पहले शराब का सेवन करने से बचें। वैसे भी अगर पति-पत्नी के बीच प्रेम हो और दोनों एक-दूसरे का पूर्ण सहयोग करते हुए सेक्स का आनंद लेते हैं, तो इससे बड़ा नशा कोई और है नहीं।

  1. पेपरमिंट ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

संभोग से पहले पेपरमिंट खाने भी गलती भी बिल्कुल ना करें, क्योंकि इससे आपको एसिडिटी हो सकती है। पुदीने के फ्लेवर वाले पेपर्मिंट चूयिंग गम या माउथ फ्रेशनेर सांस की दुर्गंध को समाप्त जरूर कर देते हैं, मगर संभोग से पहले इनका सेवन करना आपके लिए नुकसान भरा सौदा हो सकता है। अगर आपको सांस की बदबू को दूर करना है, तो पेपर्मिंट की बजाये, आप हर्बल चाय पी सकते हैं। ऐसा करने से आपकी सेक्स क्षमता पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

  1. पनीर ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

पनीर ज्यादातर लोगों का पसंदीदा आहार होता है, क्योंकि सबसे पहले तो यह स्वादिष्ट होता है और इसमें विटामिन और प्रोटीन भरपूर होता है। लेकिन अगर आप एक रोमांटिक डेट पर हैं, तो पनीर खाने से बचें, क्योंकि यह आपकी सेक्स क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यह आपकी उत्तेजना को शांत कर सकता है।

  1. डिब्बा बंद भोजन ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

डिब्बा बंद भोजन में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके पाचन तंत्र को नुकसान ना पहुंचे और सेक्स हाॅर्मोन भी प्रभावित यानी कम न हों, तो सेक्स से पहले डिब्बा बंद भोजन खाने से खुद को बचाएं।

  1. बीन्स यानी फलिया ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

स्वास्थ्य के रूप में बीन्स बहुत लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमे फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन इसमे शुगर भी होता है, जिसका सेवन करने से आपको गैस रहने की समस्या हो सकती है और पेट फूल भी सकता है, इसलिए सेक्स से पहले इसका सेवन ना ही करें, तो बेहतर होगा।

  1. लहसुन ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

पाचन के लिहाज से देखा जाये, तो लहसुन बहुत गुणकारी होता है, मगर सेक्स से पहले इसका सेवन, सेक्स के प्रति आपकी रूचि को कम कर सकता है। यानी आपकी कामेच्छा को कम कर सकता है। लहसुन में स्टार्च होता है, जिसके सेवन से पेट में सूजन और गैस की परेशानी हो सकती है। इसके अतिरिक्त इसकी गंध बहुत तीखी होती है, जो आपके साथी(स्त्री व पुरूष) को विचलित कर सकती है।

  1. टोफू ना खाएं:Best Ayurveda clinic, Sexologist in lucknow, Herbal clinic, Piles clinic in lucknow

टोफू, एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और अगर बाॅडी में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाए, तो स्त्रियों और पुरुषों में सेक्स-इच्छा की कमी होने लगती है, इसलिए सेक्स से पहले टोफू खाने से बचें।

 

[/spb_boxed_content]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here