इन 5 स्थितियों में कभी भी ना इस्तेमाल करें त्वचा स्क्रब, हो सकता है ख़तरा

0
128 views
Do not use scrub in these conditions, best ayurvedic clinic in lucknow

दोस्तों त्वचा को साफ, नया और मुलायम बनाने के लिए स्क्रबिंग एक अच्छा तरीका है, जो आपको मखमली त्वचा का एहसास कराता है। लेकिन स्क्रबिंग करने से पहले जरूर जान लीजिए, किन स्थ‍ितियों में न करें स्क्रब का उपयोग –

Do not use Skin scrub in these conditions

यह भी पढ़ें: क्या RO का पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है, सच्चाई

1 सनबर्न – सनबर्न होने यानि धूप में त्वचा के झुलस जाने पर स्क्रब करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि तेज धूप त्वचा को क्षतिग्रस्त कर देती है और उसके ऊपर से स्क्रब करना त्वचा को और भी क्षतिग्रस्त कर सकता है।

2 सर्जरी – अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो संबंधित त्वचा पर स्क्रबिंग करने से बचें। इससे आपकी त्वचा बेहतर तरीके से हील हो पाएगी वरना स्क्रबिंग करने से नुकसान भी हो सकता है।

3 लाइटनर का प्रयोग – अगर आप त्वचा पर किसी भी प्रकार के लाइटनर या ब्लीच आदि का प्रयोग कर रहे हैं, तो उस त्वचा पर स्क्रबिंग न करें वरना आपको जलन, खुजली या त्वचा संबंधी अन्य समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या स्वाइन फ्लू जानलेवा है – Is swine flu dangerous?

4 केमिकल पील – अगर आपने त्वचा पर किसी भी तरह का पील ऑफ मास्क या फिर स्किन ट्रीटमेंट ले रहे हैं, तो आपको स्क्र‍ब के प्रयोग से बचना चाहिए।

5 – अगर आपको त्वचा पर किसी कीड़े, मच्छर या अन्य जन्तु ने काटा लिया हो, तब भी स्क्रब के प्रयोग से बचना जरूरी है, अन्यथा यह बेहद हानिकारक हो सकता है। Do not use Skin scrub in these conditions

यह भी पढ़ें: सोचिये… अगर सारी दुनिया के लोग शाकाहारी हो जाएं तो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here