जानिए ऐसे 12 वजह जिससे आपका सोडा पीने का शौक छूट जाएगा

4
186 views
Drinking soda is harmful for health

दोस्तों गर्मियां आते ही सोडा पीने के शौकीन लोगों को ज्यादा सोडा पीने का बहाना मिल जाता है। सोडा पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, ये तो कई लोग जानते हैं, लेकिन फिर भी उसे पीना नहीं छोड़ पाते। हम आपको 12 ऐसी वजहें बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप सोडा पीना छोड़ देंगे – Drinking soda is harmful for health

यह भी पढ़ें:  रोज खाएं दही, आंतें रहेंगी सही – Benefits of curd

1 यह न केवल आपके दांतों में सड़न पैदा करता है बल्कि इसमें अत्यधिक मात्रा में मौजूद रिफाइंड शुगर, कैलोरी की मात्रा बढ़ाकर मोटापा बढ़ाने का काम करती है।

2 सिर्फ सोडा ही नहीं बल्कि ड्र‍िंकिंग सोडा जिस बॉटल या केन में बाजार में उपलब्ध है, वह भी हानिकारक है। इनमें टॉक्सिक केमिकल बिस्फेनॉल होता है, जो एक नहीं कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स को पैदा करता है।

3 इसमें बहुत अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती है। इसमें मौजूद 20 ऑन्स मात्रा ही लगभग 20 बड़े चम्मच शुगर के बराबर होती है।

4 अगर आप कैलोरी कम करने के लालच में डाइट सोडा लेना पसंद करते हैं, तो जान लीजिए कि यह आपके किडनी की कार्यक्षमता को कम करता है।

5 सोडा पीने की आदत लगना तो और भी खतनाक है। हर दिन ड्रिंकिंग सोडा का सेवन, आपके लिए डायबिटीज के खतरे को 25 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें:  क्रोध को नियंत्रित करने के ज़बरदस्त और आसान सुझाव

6 20 ऑन्स सोडा यानि 240 कैलोरी बर्न करने के लिए आपको हर बार सोडा पीने के बाद लगभग 1 घंटा पैदल चलने की जरूरत होती है।

7 सोडा में पाया जाने वाला फास्फोरिक एसिड आपकी हड्ड‍ियों में मौजूद कैल्सियम को चुरा लेता है। इतना ही नहीं यह हड्ड‍ियों के घनत्व को भी कम कर देता है।

8 रोजाना सोडा का प्रयोग, आपके मेटाबॉलिज्म में परिवर्तन करने में काफी हद तक प्रभावी होता है और वजन कम करना बेहद कठिन हो जाता है।

यह भी पढ़ें: पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

9 सोडा की अत्यधिक मात्रा या अधिक सेवन, अस्थमा एवं श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है, जिससे सांस संबंधी अन्य रोगों की संभावना बढ़ जाती है।

10 सोडा पीने से हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। जिन लोगों को पहले से हृदय संबंधी समस्या है, उनके लिए यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है।

11 ड्र‍िंकिंग सोडा लगातार आपके लिवर को प्रभावित करता है और यह लिवर के लिए उतना ही घातक होता है, जितना कि अल्कोहल। इसमें मौजूद फैटी लिवर एसिड बेहद घातक होता है।

यह भी पढ़ें:  जिस बीमारी से हर साल मरते हैं 5 लाख से ज़्यादा.

12 डाइड सोडा वजन कम करने से ज्यादा वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसका सेवन करने वाले लोगों में, सेवन न करने वाले लोगों की अपेक्षा मोटापे का खतरा अधिक होता है।

Drinking soda is harmful for health

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here