पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करेंगे ये नुस्खे

0
82 views
Home remedies for painful periods

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी दर्द होता है। कई बार तकलीफ तो इतनी बढ़ जाती है उल्टी और चक्कर तक आने लगते हैं। लेकिन कई बार यह दर्द एक खतरनाक बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। अगर पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है तो एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी हो सकती है। इसलिए दर्द को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।  Home remedies for painful periods

काली मिर्च और अदरक की चाय:

अगर पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन होती है तो गरम पानी से सिकाई करें। इसके अलावा अदरक और काली मिर्च की चाय बनाकर पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा। अदरक साइक्लिक फैटी ऐसिड्स के स्तर को कम कर देती है। ये ऐसिड्स शरीर में हॉर्मोन की तरह काम करते हैं। हालांकि ध्यान रहे कि अदरक और काली मिर्च की मात्रा ज्यादा न हो। वरना पेट में जलन हो सकती है।

यह भी पढ़ें: अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट.

मेथी का पानी:

मेथी दाने से भी पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को 7-8 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दें और फिर उसी पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो फिर उसे पी लें।

दूध और हल्दी:

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी पीरियड्स में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। हल्दी शरीर में गर्मी पैदा करती है और इससे एंडोमेट्रियम रिलैक्स होता है। इसलिए उन दिनों में 1 गिलास गरम दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं।

यह भी पढ़ें: जिम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, होगा नुकसान 

ग्रीन टी और गरम पानी से नहाना:

पीरियड्स के दिनों में ग्रीन टी पीने और गरम पानी ने नहाने से भी फायदा मिलता है।

(नोट: पीरियड्स के दौरान दर्द होना सामान्य है, लेकिन अगर यह असहनीय है और उल्टी-चक्कर आते हैं तो फिर एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है। इसलिए अनदेखी न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।)           Ref: NBT

Home remedies for painful periods

यह भी पढ़ें: इन खास शारीरिक जगहों को छूकर बढ़ाएं पार्टनर की उत्तेजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here