पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

0
528 views
Home remedies for teeth whitening

हम सभी सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट की चाह रखते हैं, जिसे पाना अब हमारे लिए मुश्किल नहीं है. डेंटिस्ट से परामर्श करने के साथ नियमित रूप से ब्रश करने और मुंह धोने जैसी आदतें आप आसानी से सफेद और साफ दांत (दाँत सफेद करने के उपाय) पा सकते हैं. हम अक्सर अपने दांतों को सफेद करने के लिए बहुत पैसे खर्च कर देते हैं.

Home remedies for teeth whitening

इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं जो बहुत ही मंहगे होते हैं. आप अपने दांतों को मोती की तरह चमकदार बनाने के लिए क्या करते हैं? अपने दांतों को दिन में दो या तीन बार ब्रश करते हैं या अपने डेंटिस्ट से हर पखवाड़े पर मिलते हैं? खैर, बार-बार डेंटिस्ट के पास जाने से दांत सफेद हों य न हों आपकी जेब जरूर हल्की हो जाएगी. इसके अलावा, दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना हमेशा काम नहीं आता.

हमारे दांतों पर इनेमल उम्र और लंबे समय तक इस्तेमाल के साथ निकलता है. हम में से बहुत से लोग गई तरह के दांतों को सफेद करने वाले उत्पादों (टीत-वाइटेनिंग प्रॉडक्ट्स) का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी मुस्कान को चमकदार बनाते हैं, लेकिन अमेरिका में स्टॉकटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

Also Read:क्रोध को नियंत्रित करने के ज़बरदस्त और आसान सुझाव

शोधकर्ताओं ने पाया कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन परॉक्साइड), जोकि एक व्हाइटनिंग स्ट्रिप्स में मौजूद सक्रिय घटक है, प्रोटीन युक्त डेंटिन ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है. जो दांत के एनेमल के नीचे पाया जाता है. इस अध्ययन में डेंटाइन ध्यान केंद्रित किया गया है, जो दांत के अधिकांश भाग को बनाता है और इसमें उच्च स्तर का प्रोटीन होता है, जो ज्यादातर कोलेजन होता है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ इलाज करने पर दांतों में प्रोटीन की मात्रा छोटे टुकड़ों में बदल जाती है. अन्य प्रयोगों में, उन्होंने हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ शुद्ध कोलेजन का इलाज किया और फिर एक जेल एलेक्ट्रोफारिसिस प्रयोगशाला तकनीक का उपयोग करके प्रोटीन का विश्लेषण किया.

दांत सफेद करने के घरेलू नुस्खे:

1. नमक और तेल से दांत सफेद करने का तरीका : अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा.

2. कैसे बेकिंग सोडा से दांत चमकायें : हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी.

Also Read:अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट..

3. नींबू से दांत कैसे साफ करें : खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी.

4. नीम से दांत कैसे साफ करें : नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें.

Home remedies for teeth whitening

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here