कैसे शुरू करें सफल आयुर्वेद क्षेत्र में व्यापार?

0
106 views
business in the field of ayurved

आयुर्वेद पारंपरिक और वैकल्पिक स्वास्थ्य क्षेत्र का तेजी से बढ़ता पहलू है। इस प्रकार, आयुर्वेद के महत्व को महसूस करने के बाद अधिक से अधिक लोग आयुर्वेद बिज़नेस स्थापित करने में रुचि रखते हैं आयुर्वेद, कल्याण का प्राचीन मार्ग, दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है। इसका कारण यह है कि इसे 100 से अधिक सुरक्षित माना जाता है, जिसमें छोटे दुष्प्रभाव होते हैं, और दवा का एक बुद्धिमान तरीका होता है। How to start business in a field of ayurveda

यही कारण है कि कई युवा आयुर्वेद की ओर भी कमाई के साधन के रूप में आकर्षित हो रहे हैं। आयुर्वेद उपचार में पीएचडी डॉ। पूजा सभरवाल के अनुसार, आयुर्वेद बहु अरब डॉलर का वैश्विक व्यापार अवसर प्रस्तुत करता है। समय के साथ हालात बदल गए हैं और आयुर्वेद अभ्यास मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया के परिचय के साथ वास्तव में विश्व स्तर है और आयुर्वेद दवा के लिए एक कठोर गुणवत्ता मानक स्थापित किया गया है।

आयुर्वेद में आधुनिक अभ्यास अच्छी जगह प्राप्त कर रहा है और आधुनिक अस्पताल भी इस अभ्यास को शुरू कर रहा है। डॉ जी गीता कृष्णन ने मेदांत में आयुर्वेद अभ्यास शुरू किया और उन्होंने पिछले 5 वर्षों में 16000 से अधिक रोगियों को पूरा किया है।

यह भी पढ़ें:डायबिटीज़, अर्थराइटिस से रहना है दूर तो रोजाना करें ये एक काम

डॉ गीता कृष्णन कहते हैं कि आधुनिक चिकित्सा पारिस्थितिक तंत्र में आयुर्वेद बहुत आवश्यक ट्रस्ट और परीक्षण लाता है। निदान और उपचार और अभ्यास में प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया पर आयुर्वेद चिकित्सकों का निरंतर प्रशिक्षण उन कारकों में से एक है जो डॉक्टरों और मरीजों के बीच विश्वास घाटे को खत्म कर रहे हैं।

एक सफल आयुर्वेद व्यवसाय स्थापित करने के लिए आवश्यक आवश्यक आवश्यकताओं पर जानकारी यहां दी गई है।

अपने लक्षित बाजार की पहचान करें:
किसी भी सफल व्यवसाय के लिए लक्ष्य बाजार की पहचान करना एक आवश्यकता है। हालांकि, आयुर्वेद के बाजार के बारे में सोचने के बजाय, आपको संभावित ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव तरीके से सेवा करने के प्रभावी तरीकों के बारे में सोचना चाहिए। आयुर्वेद के बारे में मिलने वाले प्रत्येक व्यक्ति से बात करने के बजाय, उन लोगों के एक विशिष्ट समूह को खोजने का प्रयास करें जो दवा के इस वैकल्पिक क्षेत्र से अधिक लाभ उठा सकते हैं।

प्रारंभिक परामर्श के साथ बिक्री को मिलाएं:
एक बार जब आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान कर लेंगे, तो अपनी वेबसाइट बनाने और ऑनलाइन उपस्थिति करने के प्रयास करें। वेबसाइट में अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को शामिल करने का प्रयास करें। एक उदाहरण पहले आदेश के साथ मुफ्त प्रारंभिक परामर्श प्रदान कर सकता है।

यह भी पढ़ें:दवा के हर साइड इफेक्ट की जानकारी कंपनियों को अपने पर्चे…

एनएबीएच मान्यता:
एनएबीएच मान्यता बोर्ड वास्तव में एक घटक निकाय है जिसे स्वास्थ्य देखभाल संगठनों के लिए मान्यता कार्यक्रम संचालित करने के लिए स्थापित किया गया है। इस प्रकार, आयुर्वेद क्लिनिक या हेल्थकेयर सेवा चलाने के लिए एनएबीएच प्रमाणीकरण प्राप्त करना अनिवार्य है।

बीमा:
हेल्थकेयर बीमा एक विकसित विषय है। हालांकि, आयुर्वेद को आधुनिक सेट अप में थोड़ा बीमा कवरेज मिलता है। यद्यपि कुछ बीमा कार्यक्रम हैं जिनमें आयुर्वेद को कवर करने की योजनाएं शामिल हैं। इस प्रकार, आयुर्वेद बीमा कवरेज के बारे में और जानने के लिए हमेशा पेशेवर बीमा कंपनी से जुड़ना हमेशा सलाह दी जाती है।

पेटेंट:
आयुर्वेदिक दवाएं सिर्फ एक लोकप्रिय विज्ञान के लिए प्राचीन दवाओं से उगाई गई हैं। हालांकि, भारतीय कानूनों के अनुसार,

आयुर्वेदिक दवाओं को पेटेंट करना आसान नहीं है। इस प्रकार, भारत सरकार ने पेटेंट दवाओं के हितों की रक्षा के लिए पेटेंट कानूनों में संशोधन किया है।

यह भी पढ़ें:Amazing skin care tips for every one – Tips & Tricks

नतीजा:
आयुर्वेद को व्यावसायिक अवसर के रूप में कई आयाम हैं जिन्हें खोजना आवश्यक है। पारंपरिक मलमों से पहले ही बड़े ब्रांडों द्वारा निर्मित आधुनिक दवाओं के लिए वाइदस द्वारा उपयोग किया जा रहा था, आयुर्वेद व्यवसाय निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय कर चुका है। आयुर्वेद व्यावसायिक उद्यमों के साथ एक विशाल विषय है। वास्तव में, औषधीय दुनिया में काफी सुधार के साथ, आयुर्वेद की ओर अधिक से अधिक लोग आकर्षित हो रहे हैं। इनमें उन लोगों का एक बड़ा प्रतिशत शामिल है जिन्हें एलोपैथिक दवाओं के दुष्प्रभावों से किराए पर लिया गया है। इस प्रकार, आयुर्वेद व्यवसाय में प्रवेश करना आजकल एक प्रवृत्ति अवधारणा है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? प्रयास करें और अपने आयुर्वेद व्यवसाय को शुरू करे । How to start business in a field of ayurveda

निरोगस्ट्रीट सीईओ
राम एन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here