स्वास्थ्य जीवनशैली के लिए ध्यान का महत्व

0
190 views
Importance of meditation in healthy lifestyle

जीवन में हम सभी, कभी ना कभी इस विषय में जानने के लिए उत्सुक हुए हैं  जिस तरह का आप जीवन जीते हैं, आपकी जीवन शैली वैसी ही बन जाती है। ध्यान एक ऐसा मार्ग है, जो स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली के स्तर को सुधारने में मदद करता है, जैसा कि हज़ारों लोगों का अनुभव है। आइए जानें, स्वास्थ्यप्रद जीवन शैली के कुछ पहलुओं को और किस तरह ध्यान इन पहलुओं में मदद करता है। Importance of meditation in healthy lifestyle

यह भी पढ़ें:अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान,…

1 स्वास्थ्यप्रद भोजन:
भोजन ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसलिए सही मात्रा व सही प्रकार का भोजन, सही समय पर खाने से आपका जीवन पूर्ण रूप से स्वास्थ्यपूर्ण बन सकता है। ज़्यादातर हम अपनी रसना के वेग को शांत करने के लिए ऐसी चीज़ें खा जाते हैं जो कि स्वास्थ्यप्रद नहीं होती हैं। कई लोगों ने यह बताया है कि ध्यान ( मेडिटेशन) के नियमित अभ्यास से स्वास्थ्यप्रद भोजन खाना उनके लिए आसान हो गया है।

2 नींद की मात्रा व गुणवत्ता:
जब आप थके होते हैं, आपके मन में क्या पहला विचार यह आता है कि काश मैं एक झपकी मार लेता। नींद की पर्याप्त मात्रा ( 7से 8घंटे ) के साथ साथ, नींद की गुणवत्ता ( कितनी गहरी नींद है) भी एक महत्वपूर्ण कारक है, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

3 सक्रिय रहें:
हमें एक दिन में बहुत सा काम करना होता है और हम अपनी क्षमता के अनुरूप सबसे अच्छा करना चाहते हैं। किसी दिन हम बहुत सक्रिय होते हैं और किसी दिन आलस लगता है। बहुत से लोग जो नियमित ध्यान का अभ्यास करते हैं वे बताते हैं कि ध्यान उन्हें सहजता के साथ अधिक सक्रिय व दिनभर प्रसन्न रखता है। अगर जब कभी वे थका, अनमना या हताश महसूस करते भी हैं, तब बस कुछ मिनटों का ध्यान उन्हे पुनः ऊर्जित कर देता है।

यह भी पढ़ें:सोने के 3 तरीकों से कम होता है इन बीमारियों का…

4 स्वयं को विश्राम के लिए पर्याप्त समय दें:
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है जब आप मन व शरीर को विश्राम का अवसर देते हैं? लेकिन अक्सर हम शिकायत करते हैं कि हमारे पास बिल्कुल समय नहीं है, बहुत काम करना है, है ना? खुद को विश्राम देने का एक अच्छा तरीका ध्यान है एल बस आँख बंद करके 20 मिनट बैठने से आपका मन ठहरता है और शांत ( काम ) हो जाता है ।

5 अपने काम में आनंद:
ज़रा सोचिए, अपने काम से आप सबसे ज़्यादा खुश कब होते हैं? जब कि वो काम आपके मन का हो, है न ? लेकिन ऐसा तब ही होता है जब आप अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। क्योंकि, जब आप अच्छा काम करते हैं, तब आप संतुष्ट होते हैं और वह संतुष्टि आप के मन में प्रसन्नता ले आती है।

6 अच्छा सामाजिक स्वास्थ्य:
आपने सुना होगा कि मानव एक सामाजिक प्राणी है। हमारे स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सामाजिक स्वास्थ्य है एल यह इस पर आधारित होता है कि हम किस तरह के लोगों से मेलजोल करते हैं । यही सदा अच्छा होगा कि हमारे आस पास ऐसे लोग हों जिनसे हम अपने सुख दुख बाँट सकें। ज़रूरत के दिनों में आप अपने समाज से मदद भी ले सकते हैं।

7 शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति उत्पन्न करें:
एक स्तर पर ध्यान हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है और बीमार होने की संभावना को कम करता है। दूसरे स्तर पर, अगर आप बीमार हैं तो ध्यान आपके स्वस्थ होने की प्रक्रिया को त्वरित करता है।

ध्यान के बारे में कुछ परामर्श:
1. हम सभी स्वस्थ रहना चाहते हैं, ठीक है न? इसलिए, उपरोक्त बातों पर विचार करते रहें एल ये आपको ध्यान से होने वाले सकारात्मक बदलावों को पहचानने में मदद करेंगें।

यह भी पढ़ें: इन आयुर्वेदिक तरीकों से अपने लिवर को रखें स्वस्थ और निरोग

2. दिन में कम से कम एक बार ध्यान अवश्य करें।आप खुदबखुद ध्यान शुरू कर सकते हैं या किसी विशेषज्ञ से भी सीख सकते हैं। एक विशेषज्ञ आपको ध्यान के गहरे अनुभव करने में सहयोग करेगा ।.

3. आप अपने ध्यान मित्र बना सकते हैं, जिनके साथ मिलकर आप ध्यान कर सकते हैं। ध्यान मित्र आपके अभ्यास को नियमित रखने मे मदद करते हैं। Importance of meditation in healthy lifestyle

An article from Art of Living

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here