अफवाहें : कहीं आपके आस पास तो नहीं – सच्चाई क्या है?

0
264 views
Interesting facts about food

हमारे समाज में कई सारे मिथक (ग़लतफहमी) है वैसे तो ये हर फिल्ड या हर क्षेत्र में है लेकिन आज हम बात करेंगे खाने से सम्बंधित कुछ मिथको के बारे में, खाने के बारे मे बहुत से मित्स न केवल भारत मे बल्कि पूरी दुनियाँ मे प्रचलित है। क्या खाना चाहिए, कब खाना चाहिए, और कितनी बार खाना चाहिए ये सभी सवाल हर इंसान ओ चकरा देते है।Interesting facts about food myths in hindi

यह भी पढ़ें: पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

आईए जानते है खाने से बारे मे प्रचलित कुछ ग़लतफहमियों के बारे मे:

1. अंडे स्वास्थ के लिए हानिकारक है (Eggs are bad for health) – आम लोगो में ये बात फैली हुई है कि अंडे में कोलेस्ट्रोल होता है जो सीधा दिल पर अटैक करता है या यू कहे की व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरे को बढ़ाता है। हमारे खून में 25% कोलेस्ट्रोल खाने(food) से मिलता है बाकि 75% कोलेस्ट्रोल हमारा लीवर(liver) बनाता है लीवर वसायुक्त चीज़े जैसे तेल, मूंगफली आदि से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल बनाता है। अंडे में बहुत थोड़ी मात्रा में वसा पाई जाती है और कई लाभदायक पोषक तत्व होते है।  अगर कोई व्यक्ति एक दिन में एक अंडा खा लेता है तो उसके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा नही बढेगी।

यह भी पढ़ें: हल्के में न लें फूड ऐलर्जी – जानें कुछ फैक्ट्स

2 कॉफ़ी से कैंसर होता है (coffee causes cancer) –    लोग अक्सर मान लेते है की कॉफ़ी पीने से कैंसर हो सकता है जबकि ये बिलकुल गलत है।  मधुमेह (diabetes) या पार्किसन (Parkinson diseases ) जैसे रोगों में कॉफ़ी बहुत लाभदायक होती है

3 वसा रहित खाद्य पदार्थ स्वस्थ के लिए अच्छे होते है. (Fat free foods are always healthier) – लोगो में ये भ्रम की स्थिति बनी हुई है की वसा रहित खाद्य पदार्थ( fat free food) स्वास्थ के लिए अच्छे होते है। हमारा शरीर खाने में उपस्थित सभी आवश्यक तत्वों को एक निश्चित मात्रा में अवशोषित कर लेता है इसलिए सभी को हमेशा संतुलित भोजन करना चाहिए न कि वसा रहित। जिससे शरीर को सभी तत्व उचित मात्रा में मिलते रहे ।

4 कच्चे फल और सब्जियों में ज्यादा पोषक तत्व होते है ( Raw fruits and vegetables are more nutritious) – हमारे बीच ये धारणा बनी हुई है की कच्चे फल और सब्जियों में जैसे सलाद आदि में पकाये हुए खाने से अधिक पोषक तत्व होते है क्योंकि इनमे वसा(Fat) नही पायी जाता । जबकि सही बात तो ये है की पकाने से खाने में उपस्थित फाइबर टूट जाते है जिससे शरीर भोजन को आसानी से पचा पाता है

5 खाना खाते टाइम पानी नही पीना चाहिए..(Do not drink water while eating) – लोगो का मानना है कि खाना खाते टाइम पानी नही पीना चाहिए क्योंकि इससे मोटापा बढ़ जाता है जब्कि वैज्ञानिको ने सिद्ध कर दिया है कि पानी पिने से पाचन शक्ति मजबूत होती है इसलिए खाना खाते टाइम पानी पीना चाहिए।

6 घर से निकलते समय मीठा दही खाएं (Eat sweet curd when go out) – लोग अब भी ये मानते है कि घर से निकलते टाइम मीठा दही खाने से सारे काम बन जाते है लेकिन ये सही नही है कई बार इस स्थिति में हमारा शरीर को खाद्य- सहनशक्ति की समस्या हो जाती है क्योंकि इससे Food poisoning  होने का खतरा रहता है..

7 मछली खाने के तुरंत बाद दूध नही पीना चाहिए (Milk should not be taken immediately after fish) समाज में ये बात फैली हुई है कि मछली खाने के बाद तुरंतदूध पिने से एलर्जी हो जाती है, चक्कर आते है, शरीर में खुजली होती है, चमड़ी रोग हो जाता है, जबकि वैज्ञानिक ऐसा कुछ नही मानते मछली खाने के बाद आप दूध पी सकते है..

यह भी पढ़ें: हाईवे पर मिला 3 आंखों वाला अनोखा सांप – तस्‍वीरें वायरल

8 आलू खाने ने वजन बढ़ता है (potatoes make you fat) – अकसर यह माना जाता है आलू से हमारा weight बढ़ता है। weight न बढ़े इसलिए कई लोग अपने खाने से आलुओ को दूर रखते है। लेकिन शोध बताते है की आलू हमे ज्यादा मोटा नहीं करते।

9 अगर आप अपना weight कम करना चाहते है तो भूखे रहो ( starve yourself if you want to lose weight) – कई लोग अपना वजन घटाने के लिए एक या 2 समय का भोजन करना छोड़ देते है। लेकिन शोध बताते है की अगर आप अपना weight कम करने की सोच रहे है तो अच्छा खाना सबसे ज्यादा जरूरी है। अपनी डाइट मे ऐसी चीजे शामिल करे जो आपकी भूख को दबाये और आप फिट भी रहे।

10 व्यायाम आपको और ज्यादा खाने को विवश करता है (Exercise make you to eat more) – आम धारणा है की exercise के कारण ज्यादा calorie खर्च होती है जिससे भूख बढ़ती है। इसलिए कई लोग weight बढ्ने के डर से exercise नहीं करते। इस क्षेत्र मे किए गए शोधो से पता चलता है की जो इंसान exercise करते है वे exercise न करने वाले लोगो से ज्यादा खाना नहीं खाते। exercise हमे mentally और physically रूप से फिट रखता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के दूध की बोतल और सिपर में पाए गये खतरनाक…

अगर आपको ऐसा लगता है की यहा कुछ और विचार डाले जा सकते थे या इसमें कुछ सुधार की आवश्यकता है तो आप उन्हे अपने Comments के माध्यम से हमे जरूर बताए।
हमारे Facebook Page को Like करे।

www.facebook.com/dnsayurved

Interesting facts about food myths in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here