क्या RO का पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है, सच्चाई क्या है?

0
298 views
Is RO water is harmful for our Health

आजकल पानी को फिल्टर करने के लिए हरेक के घर में RO (Reverse Osmosis) सिस्टम लगा हुआ है, लेकिन सोशल मीडिया पर तीन PDF फाइल वायरल हो रही है, जो काफी चौंकाने करने वाली हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट का हवाला देकर इसमें दावा किया गया है कि आरओ का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है।   Is RO water is harmful for our Health

यह भी पढ़ें:  चुनावी मौसम में तेज़ी से फैल रही हैं ये बीमारियाँ, 

सच क्या है?

वायरल PDF में WHO की जिस रिपोर्ट का जिक्र किया गया है, वह सच में है। WHO ने 2005 में ‘HEALTH RISKS FROM DRINKING DEMINERALISED WATER’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके अनुसार फिल्टर किया हुआ या RO का पानी आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से सुरक्षित नहीं है।
viral image of ro
WHO की रिपोर्ट के अनुसार, जब RO पानी फिल्टर करता है तो वह इस पानी में से बैक्टीरिया के साथ-साथ मिनरल्स और टीडीएस (Total Dissolved Solids) को भी पूरी तरह से निकाल देता है। TDS का अर्थ है पानी में घुले सूक्ष्म पदार्थ। इनमें सोडियम, फ्लोराइड, आयरन, क्लोराइड, कैल्शियम, मैग्निशियम, नाइट्रेट जैसे पदार्थ होते हैं, जो कि मानव शरीर के लिए आवश्यक हैं। RO का पानी फिल्टर करने में पानी में उपस्थित जरूरी कैल्शियम और मैग्नीशियम 90% से 99% तक नष्ट हो जाते हैं।
इस तरह का पानी लगातार लंबे समय तक पीने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके लगातार सेवन से आपको हृदय संबंधी विकार, थकान महसूस होना, मानसिक कमजोरी और मांसपेशियों में ऐठन या सिरदर्द जैसे कई रोग हो सकते हैं।
बता दें कि आजकल ऐसे RO सिस्टम आने लगे हैं जिनमें TDS कंट्रोलर भी लगे होते हैं। इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने RO से जो पानी पी रहे हैं, वह जहरीला तो बिल्कुल नहीं हैं, लेकिन थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है। RO में TDS कंट्रोलर की मदद से अपनी जरूरत के अनुसार TDS की मात्रा के लिए सेट जरूर करें।
Is RO water is harmful for our Health

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here