2 दशक पहले खसरा मुक्त घोषित अमेरिका में फिर फैला खसरा

0
138 views
measles-in-america-after-19-years

न्यूयॉर्क:
अमेरिका में 2019 में अभी तक खसरे के रिकॉर्ड 695 मामले सामने आए हैं. देश को 2000 में खसरा मुक्त घोषित किए जाने के बाद पहली बार इसके इतने अधिक मामले सामने आए हैं. बीमारी को रोकने के लिए न्यूयॉर्क हैल्थ डिपार्टमेंट ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है न्यूयॉर्क शहर में हैल्थ इमरजेंसी लागू कर दी गई है. Measles in america

खसरे के समाप्त होने के बाद इसके मामले फिर से सामने आने का एक बड़ा कारण विकसित देशों में इसके टीकाकरण के विरोध में मुहिम तेज होना माना जा रहा है.

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 2019 में इतने मामले दर्ज किए जाने का प्रमुख कारण यह है कि 2018 के अंत में वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क में इसका काफी प्रकोप देखने को मिला था.

खसरे के समाप्त होने के बाद इसके मामले फिर से सामने आने का एक बड़ा कारण विकसित देशों में इसके टीकाकरण के विरोध में मुहिम तेज होना माना जा रहा है. इस मुहिम को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ा वैश्विक स्वास्थ्य खतरा घोषित किया है.

स्वास्थ्य एवं जन सेवा सचिव एलेक्स अजार ने आंकड़े की पुष्टि करते हुए एक बयान में कहा कि खसरे के टीके पर सबसे अधिक चिकित्सीय अध्ययन किया गया है और हम इसके सुरक्षित होने को लेकर सुनिश्चित हैं. हाल में यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया साइटों से टीकाकरण विरोधी सामग्री हटाई गई है. उधर, तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल के मुख्यालय में खसरे से पीड़ित एक कर्मचारी के दफ्तर आने पर अन्य कर्मियों ने चिंता जताई है.

Measles in america

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here