आँखें फड़कतीं हैं तो क्या होता है, जानिए 5 कारण – Eye twitching in hindi

0
278 views
Reasons of Eye twitching, best ayurvedic clinic in lucknow

अगर आँखें फड़कने का मतलब आपको भी यही लगता है कि यह किसी शुभ या अशुभ बात की निशानी है, तो आप गलत हो सकते हैं। जी हां, आंख फड़कने का कारण आपकी सेहत भी हो सकती है। जानिए सेहत के यह 5 कारण, जो आंख फड़कने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। तो अब अगर आपकी आंख फड़क रही हो, तो इन कारणों पर भी एक बार जरूर विचार करें – Reasons of Eye twitching

यह भी पढ़ें: डरावने सपने आने की क्या है वजह, ज़ानें और समझें

1 आंखों की समस्या – आंखों में मांस पेशियों से संबंधित समस्या होने पर भी आंख फड़क सकती है। अगर लंबे समय से आपकी आंख फड़क रही है, तो एक बार आंखों की जांच जरूर करवा लें। हो सकता है आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो या आपके चश्मे का नंबर बलने वाला हो।

2 तनाव – तनाव के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है। खास तौर से जब तनाव के कारण आप चैन से सो नहीं पाते और आपकी नींद पूरी नहीं होती, तब आंख फड़कने की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़ें: इन 5 स्थितियों में कभी भी ना इस्तेमाल करें त्वचा स्क्रब,

3 थकान – अत्यधिक थकान होने पर आंखों में भी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा आंखों में थकान या कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करते रहने से भी यह समस्या हो सकती है। इसके लिए आंखों को आराम देना जरूरी है।

4 सूखापन – आंखों में सूखापन होने पर भी आंख फड़कने की समस्या होती है। इसके अलावा आंखों में एलर्जी, पानी आना, खुजली आदि समस्या होने पर भी ऐसा हो सकता है।

5 पोषण – शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर आंख फड़कने की समस्या पैदा सकती है। इसके अलवा अत्यधिक कैफीन का शराब का सेवन र्भी इस समस्या को जन्म देता है। Reasons of Eye twitching

यह भी पढ़ें: क्या RO का पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here