2019 के लिए शीर्ष 6 स्वास्थ्य व्यवसाय विचार

0
104 views
Top 6 Health Business

क्या आप फिटनेस और वैलनेस को लेकर उत्साहित हैं और आप इस जुनून से पैसे कमाना चाहते हैं? यदि हां, तो 2019 में अपने फिटनेस व्यवसाय के लिए यहां महतवपूर्ण 6 विचार हैं, Top 6 Health Business

दोस्तों, फिटनेस हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। सहस्राब्दी के जीवनशैली में परिवर्तन के कारण, फिट रहने से मोटापे से संबंधित बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्ट्रोक और बांझपन के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। फिटनेस और कल्याण उद्योग दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक बन गया है, जोकि 3.4 अरब डॉलर का उद्योग है। हर किसी के लिए फिटनेस व्यवसाय के विभिन्न प्रकार हैं। इसलिए, हम आपके फिटनेस व्यवसाय के लिए 6 सबसे आकर्षक विचारों के साथ आए हैं।

यह भी पढ़ें: कैसे शुरू करें सफल आयुर्वेद क्षेत्र में व्यापार?

समग्र स्वास्थ्य परामर्शदाता या स्वास्थ्य कोचिंग:
हेल्थ कोचिंग वास्तव में एक लोकप्रिय व्यवसाय है। एक स्वास्थ्य कोच अपने मरीजों को दिमाग, शरीर और आत्मा के उपचार के संयोजन से सबसे व्यापक संभव अर्थ में, अपने जीवन में टिकाऊ, स्वस्थ परिवर्तन करने में मदद करता है। समग्र स्वास्थ्य परामर्शदाता अक्सर पश्चिमी चिकित्सा के लिए आध्यात्मिक पूरक प्रदान करने के लिए चिकित्सा टीमों सहित अन्य पेशेवरों के साथ काम कर सकते हैं और आसानी से अन्य विधियों या उत्पादों के पूरक हो सकते हैं। स्वास्थ्य कोचिंग काफी लचीला है, क्योंकि आप व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन, 1: 1 या समूहों में काम कर सकते हैं या अपने पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम या किताबों में पैकेज कर सकते हैं। इसके अलावा, कई स्वास्थ्य कोच ने कहा है कि स्वास्थ्य कोच प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें और उनके परिवारों को और अधिक स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है

आहार योजनाकार:
आहार फिटनेस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। हाल के वर्षों में पोषण विशेषज्ञों या आहार योजनाकार की मांग बढ़ गई है। सही भोजन के बिना, सही परिणाम प्राप्त करना मुश्किल है। अस्पतालों, कल्याण केंद्रों, जिम, स्पा, निगमों और अन्य में पोषण विशेषज्ञ मांग में हैं। यह विकास और विस्तार के लिए बहुत सारे दायरे के साथ एक शानदार पेशा है। आप उन लोगों के लिए डाइट प्लान विकसित कर सकते हैं, जो फिट रहने के लिए खाने के लिए पौष्टिक भोजन के बारे मे जानने में रूचि रखते हैं। यद्यपि यह पोषण विशेषज्ञ बनने के लिए थोड़ा सा प्रशिक्षण लेता है, यह स्वास्थ्य और कल्याण में काम करने के लिए एक सिद्ध मार्ग है।

योग कक्षाएं:
योग ने अभ्यास और आध्यात्मिक का एक असाधारण प्रभावी तरीका साबित कर दिया है। योग की छूट और प्रेरणादायक शक्तियां निर्विवाद हैं। लाखों लोगों ने योग को अपने पसंदीदा कसरत के रूप में गले लगा लिया है। सही स्थान पर एक अच्छा योग स्टूडियो स्थापित करने के साथ आप कभी भी गलत नहीं हो सकते हैं। यदि आप योग के बारे में उत्सुक हैं और दूसरों को पढ़ाना चाहते हैं कि योग को सुरक्षित और नियमित रूप से कैसे करना है, तो आप योग शिक्षक के रूप में प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए, आपको योग गठबंधन संबद्ध संस्थान से प्रशिक्षक के रूप में प्रमाणन प्राप्त करने की आवश्यकता है या आप हमेशा अपने योग स्टूडियो के लिए पेशेवरों को किराए पर लें।

यह भी पढ़ें: इन आयुर्वेदिक तरीकों से अपने लिवर को रखें स्वस्थ और निरोग

पावरलिफ्टिंग जिम:
आप एक जिम स्थापित कर सकते हैं, जो विशेष रूप से पावरलिफ्टर्स की आवश्यकता को पूरा करता है, क्योंकि बहुत से लोग पावरलिफ्टिंग अभ्यास से प्यार करते हैं, इससे उन्हें मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है। आपको अपने जिम को शुरू करने से पहले पेशेवर फिटनेस योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह आपको परमिट और लाइसेंस के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। आपको व्यापक बीमा कवरेज की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि आपके व्यवसाय में संरक्षक जो अभ्यास करेंगे, उन्हें आम तौर पर जोखिम भरा माना जाएगा।

जुम्बा कक्षा शुरू करें:
जुम्बा सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त फिटनेस बन गया है। आप एक नृत्य कक्षा नहीं खोल सकते हैं और इसे जुम्बा कहते हैं। जुम्बा एक प्रतिष्ठित ब्रांड है। कंपनी गहन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चलाती है, जो आपको अपने फ्रैंचाइजी के लिए उचित प्रमाण-पत्र अर्जित करने में मदद करेगी।

नृत्य स्टूडियो:
नृत्य कसरत के लिए एक बहुत अच्छा और दिलचस्प तरीका है। यह न केवल लोगों को नृत्य करने के लिए सिखाता है, बल्कि फिट रहने का भी एक शानदार तरीका है। आप नृत्य कसरत के लिए एक नृत्य स्टूडियो स्थापित कर सकते हैं। एक नृत्य स्टूडियो शुरू करने के लिए पूरी तरह से योजना की आवश्यकता होगी। आपको पूरे मेजबान के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। Top 6 Health Business

यह भी पढ़ें: अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here