हेडफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं? सतर्क हो जाइए

0
63 views
Using headphones can danger your life

हेडफोन लगाकर गाना सुनना हर किसी को पसंद है। लोग यात्रा के दौरान, घर में काम करते वक्त या ऑफिस में काम करने के दौरान हेडफोन लगाकर गाना सुनना पसंद करते हैं। हर वक्त हेडफोन लगाकर गाना सुनना स्टाइल हो सकता है। लेकिन आपका ये स्टाइल आपको बीमार कर सकता है। Using headphones can danger your life

ये एक चेतावनी है:

जब भी हेडफोन लगाकर गाना सुनें उससे पहले ये जाने लें कि ऐसा करना गंभीर रोगों को बुलावा देना हो सकता है। आइए जानते हैं हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से आप किस तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्रोध को नियंत्रित करने के ज़बरदस्त और आसान सुझाव

इयरफोन या फिर हेडफोन कान में लगाकर हर वक्त घूमने वालों को इस बात का बिल्कुल पता नहीं है कि उनका महंगा हेडफोन उन्हें गंभीर रोगों का शिकार बना रहा है। क्योंकि कान में लगने वाले हेडफोन के कारण आपके कान में संक्रमण हो सकता है, जो कि आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप धारण कर सकता है।

weight loss treatment in lucknow, best obesity treatment

कान में संक्रमण के अलावा आपका हेडफोन आपको कान के कैंसर का भी शिकार बना सकता है। अगर किसी दूसरे व्यक्ति के कानों में संक्रमण है और आप भी वही हेडफोन या इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी संक्रमण का खतरा हो सकता है। जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकता है। इससे बचने के लिए हेडफोन का कम इस्तेमाल करें और दूसरे का इयरफोन का कभी इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़ें: मोदी की योगा क्लास / तनाव कम करने के साथ मन को शांत रखता है शशांकासन

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे वक्त तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। तो जब भी आप हेडफोन का इस्तेमाल करें तो कुछ समय का ब्रेक लें। लंबे वक्त तक कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे काम सुन्न भी हो सकते हैं। साथ ही सुनने की शक्ति कम होने लगती है।

इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा आप हमेशा के लिए सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट

Using headphones can danger your life

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here