डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी महिलाओं के लिए हर मर्ज़ की दवा

0
575 views
Ajwaine water

[spb_boxed_content type=”coloured” box_link_target=”_self” padding_vertical=”0″ padding_horizontal=”0″ width=”1/1″ el_position=”first last”]

अजवाइन का पानी महिलाओं के लिए हर मर्ज़ की दवा:

आयुर्वेद में अजवाइन को100 प्रकार के अन्न पचाने वाला औषधि बताया गया है। इससे जाहिर है कि अजवाइन पाचन क्रिया से संबंधित सभी रोगों में फायदा करता है। जी हां, अजवाइन आपकी किचन में मौजूद छोटा सा मसाला है जिसका इस्‍तेमाल अक्‍सर हम सब्‍जी और कई व्‍यंजनों में करते हैं। अजवाइन से ना सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ता है बल्कि इससे पेट से जुड़ी बीमारि‍यां भी दूर हो जाती है। अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अजवाइन महिलाओं की कई समस्‍याओं का हल है खासकर डिलीवरी के बाद ये महिलाओं के ल‍िए काफी फायदेमंद है। ये वजन कम करने से लेकर डिलीवरी के बाद महिलाओं का प्रसव दर्द भी दूर करता है, आइए जानते है अजवाइन खाने के फायदें।

Read more at: अजवाइने के अन्य फ़ायदे

गैस्टिक समस्‍या से दूर करें:

डिलीवरी के एकदम बाद हो सकता है कि आपको कुछ गैस्टिक प्रॉब्‍लम हो, आप पाचन से संबंधित समस्‍या से गुजर सकती है। यह पेट के दर्द का एक बेहतरीन इलाज है। रोजाना इसे पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। गैस की समस्या इस पानी को पीने से ठीक होती है। अगर आपको गैस की समस्‍या रहती हैं तो यह पानी आपके लिए रामबाण है। इसे पीने से गैस की समस्‍या ठीक होती है। इसके अलावा ये डायरिया और कब्‍ज की समस्‍या भी दूर करता है।

रक्‍तसंचार ठीक करें:

अजवाइन के पानी से रक्त संचार ठीक होता है, शरीर में समान रूप से रक्त का संचार होता है, जिससे मांसपेशियों के विकास में भी मदद मिलती है। मांसपेशियों में लगी चोट भी इससे ठीक होती है।

ब्रैस्‍टफीडिंग के ल‍िए अच्‍छा:

स्‍तनपान यानी ब्रैस्‍टफीड कराने वाली महिलाओं के ल‍िए अजवाइन का पानी बहुत ही असरदायक होता है। इसमें स्‍तन दुग्‍ध उत्‍पादन करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

 

Read more at: बालों के झड़ने के कारण और इसका इलाज

दर्द को करता है कम:

अजवाइन में एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। यह गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पीठ और जोड़ों में दर्द रह जाता है। क्‍योंकि यह कुछ हद तक पीठ और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

वजन नहीं बढ़ता:

प्रसव के बाद वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी आमतौर पर एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है। एक स्वस्थ आहार और व्यायाम के संयोजन से अजवाइन का पानी पीने से मेटाबोलिज्म ठीक होता है, इसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता

अजवाइन का पानी बनाने का तरीका:

अजवाइन का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ना होगा। फिर अगल सुबह इस पानी को उबालकर छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर लें और खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें। अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी हेल्‍थ संबंधी परेशानियां दूर होती है। खाने का स्वाद बढ़ाने या कफ, सर्दी, पेट दर्द जैसी समस्याओं में हम घरेलू उपचार में अजवाइन का उपयोग करते है। अजवाइन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह प्राचीन औषधी बहुत ही गुणकारी है।

डॉक्‍टर सलाह भी:

कुछ डॉक्टर, शिशुओं के पेट में होने वाले दर्द से निपटने के लिए अजवाइन का पानी, पीने की सलाह देते हैं। अजवाइन में पेट दर्द को पूरी तरह से ठीक करने की क्षमता होती है।

[/spb_boxed_content] [spb_video title=”अजवाइने के अन्य फ़ायदे जानने के लिए वीडियो देखें” link=”https://www.youtube.com/watch?v=QSxYYul-Wp4″ remove_related=”no” autoplay=”yes” full_width=”no” width=”1/1″ el_position=”first last”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here