Benefits Of Neem Oil | बालों और स्किन के लिए ज़बरदस्त है नीम का तेल

0
37 views
Benefits Of Neem Oil, बालों और स्किन के लिए ज़बरदस्त है नीम का तेल

नीम ऑयल का क्रेज़ स्किन केयर इंडस्ट्री में नज़र आ रहा है. नीम के पेड़ से निकलने वाला नीम ऑयल स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. नीम के पेड़ पर लगे हुए फलों से निकाला गया नीम का तेल एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच स्रोत माना जाता है. Benefits Of Neem Oil

Benefits Of Neem Oil, बालों और स्किन के लिए ज़बरदस्त है नीम का तेल

Also Read : Gathiya treatment | गठिया रोग को दूर करने के लिए 3 आसान उपाय

यही-नहीं चिकित्सा के क्षेत्र में भी नीम ऑयल का उपयोग किया जाता है. साथ ही में, इसका इस्तेमाल बॉडी बटर, क्रीम, हेयर मास्क, फेस वॉश, हेयर ऑयल और अन्य हेयर केयर प्रॉडक्ट्स से लेकर कई तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में किया जाता है.

नीम ऑयल के फायदे |  :

अगर आप नीम ऑयल के फायदों का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो अपनी ब्यूटी रिजाइम में इसे शामिल करना चाहिए. हम आपके लिए नीम ऑयल के फायदे की लिस्ट लाए हैं जो आपके काम जरूर आएगी.

एक्ने कण्ट्रोल करने में करता है मदद  :

नीम ऑयल हमेशा से ही आयुर्वेदिक मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यह एक्ने के लिए एंटीडोट की तरह है. नीम ऑयल के एंटी बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रॉपर्टी एक्ने को खत्‍म करने में मदद करता है. यह रेडनेस, इचिंग और एक्ने का दर्द कम करने में भी मददगार है. यही-नहीं एक्ने के निशान को भी कम करने का काम करता है. Benefits Of Neem Oil

हैल्थी स्कैल्प करता है प्रमोट :

नीम ऑयल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण हेल्‍दी स्कैल्प देने में मददगार होता है. यह डैंड्रफ,फ़्लेकिनेस और खुजली से बचाता है.

स्कैल्प को मॉइस्चर देता है :

इसमें जरूरी फैटी एसिड स्कैल्प को मॉइस्चर देने और नरिश करने में मदद करता है. यह बालों को शाइनी और चमकदार बनाता है. यह डेमेजेड बालों का खोया हुआ मॉइस्चर भी वापस लेकर आता है.

जिंग करता है कम :

नीम ऑयल में मौजूदा फैटी एसिड और विटामिन होते है जो स्किन का लचीलापन ठीक करता है. इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपके रिंकल्स खत्म होते है और एजिंग भी कम होती है.

Also Read : How to increase breast size | ब्रैस्ट साइज हो परफेक्ट सुडौल और आकर्षक

डेंटल केयर के लिए जादू :

बहुत सारे डेंटल केयर प्रॉडक्ट्स जैसे टूथपेस्ट और माउथवॉश में नीम का इस्तेमाल किया जाता है. नीम ऑयल के एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण दांतों को मसूड़े के इंफेक्शन से बचाता है. रेगुलर टूथपेस्ट पर ब्रश के ऊपर नीम ऑयल का ड्रॉप डाल कर यूज़ करें. Benefits Of Neem Oil

स्किन ग्लो में मदद :

नीम ऑयल एंटी-फंगल का सबसे बड़ा नेचुरल एजेंट है. नीम ऑयल नेचुरल और पोटेंट पिगमेंटेशन देने में मदद करता है. यह मेलेनिन और स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

Also Read :  Bawaseer ka ilaj in hindi | बवासीर का इलाज हिन्दी में | Piles Treatment

बालों में नहीं होती है लाइस

सबसे पहले नीम ऑयल आपके बालों को फ्रिज-फ्री बनाता है. साथ ही में आपके बालों की रफनेस को भी कम करता है. इसमें आप नारियल ऑयल मिलाकर मसाज कर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ऐसे में आपको जू से भी छुटकारा मिल जाता है.

पैरों को फंगस से भी बचाता है :

अगर आपको एथलिट फूट की बीमारी है तो नीम ऑयल आपको फंगस से बचाता है. यह एक नेचुरल एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक है जो इस बीमारी की छुट्टी कर देगी है. यह फंगस को पनपने ही नहीं देता है.  Benefits Of Neem Oil

Also Read : Copper Water Benefits | तांबे के बर्तन में रखा पानी 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here