धातु रोग पुरुषों की यौन समस्या है, जानें क्या है इसका घरेलू उपचार | Dhatu Rog

धातु रोग पुरुषों की यौन समस्या है, जानें क्या है इसका घरेलू उपचार | Dhatu Rog

धातु रोग पुरुषों की यौन समस्या है, जानें क्या है इसका घरेलू उपचार | Dhatu Rog

संभोग और यौन उत्तेजना के बिना किसी पुरुष में वीर्यपात या वीर्य का निकालने की स्थिति को धातु रोग ( Dhatu rog ) कहा जाता है. अनैच्छिक रूप से वीर्य निकलना या बहना पुरुषों में एक यौन समस्या ( Sexual Problem ) है. धात गिरना ही धातु रोग कहलाता है. कुछ मामलों में कब्ज ( Constipation )होने पर मल त्याग के समय मूत्र के साथ भी वीर्य निकलने लगता है. वहीं कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें मूत्र से पहले वीर्य निकलता है. कई बार सोते समय भी वीर्य निकल सकता है जिस नाइट फॉल ( Night Fall ) कहते हैं.

TIPS:  धात रोग (Dhat Rog) की समस्या आमतौर पर नौजवानों में ज्यादा होती है. इस रोग को ठीक करने में नियमित रूप से तरबूज (Watermelon), एवोकाडो का सेवन फायदेमंद है.

धातु रोग का कारण  | Causes of Dhatu rog:

अत्यधिक हस्तमैथुन या अत्यधिक सेक्स, पाचन तंत्र या शारीरिक कमजोरी, मूत्र और जननांगों से संबंधित समस्या, यौन असंतोष, मूत्र निकास मार्ग का सिकुड़ना, मलाशय से संबंधित विकार जैसे बवासीर, एनल फिशर, त्वचा में फोड़े-फुंसी आदि भी धातु रोग का कारण बन सकते हैं. जब वृषण में ज्यादा गर्मी ( जैसे गर्म पानी से भरे टब में नहाना ) पहुँचती हैं, तो शुक्राणु की सप्लाई प्रभावित हो जाती है, जिससे रात को सोने के बाद शुक्राणु मूत्र मार्ग से निकालने लगते हैं, जो लोग ऐसे दृश्य की कल्पना करते हैं जिससे यौन उत्तेजना हो, तो ऐसे में भी वीर्यपात हो सकता है.

 

Dhat Rog Ka Ilaj

 

Also Read :  Top 10 home remedies for wart removal | Natural remedies

धात रोग का लक्षण | Symptoms of Dhatu rog :

धातु रोग के सामान्य कारणों में कमर के निचले भाग में दर्द, थकान, अवसाद, सुस्त आंखें, अंडकोष वाले हिस्से में दर्द और पसीना आना, चक्कर आना, कमजोरी, रात को पसीना आना, गर्म और नम हथेलियां व तलवे भी शामिल हैं.

धातु रोग का इलाज के तरीके | How to treat Dhatu rog :

  1. धात रोग के उपचार के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव जरूरी है जैसे:.
  2. शराब का सेवन न करना,
  3. रात के समय कम भोजन करना,
  4. बहुत मुलायम गद्दों पर न सोना,
  5. जननांगों को पूरी तरह से स्वच्छ रखना,
  6. मल त्याग सही से होना आदि इसके इलाज में सहायक है.

Also Read :  धातु रोग और गुप्त रोग का इलाज कैसे करें | How to treat venereal disorders

रात्रि वीर्यपात ( Night Fall ) की समस्या आमतौर पर सुबह के कुछ घंटों में होती है, तो ऐसे में आप अलार्म की मदद से सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें. रात में सोते समय टाइट कपड़े न पहने. इसके अलावा संतुलित और पौष्टिक आहार भी इलाज में मदद कर सकते हैं.

धातु रोग के घरेलू उपाय | Home Remedies for Dhatu Rog :

  • धात रोग की समस्या आमतौर पर युवकों में ज्यादा होती है. इस समस्या को सही करने में नियमित रूप से तरबूज, एवोकाडो को खाना फायदेमंद है.
  • अजमोद एक शक्तिशाली उत्तेजक है, जिसमें एंड्रोस्टेरोन पाया जाता है. यह एक प्रकार का सुगंध रहित हार्मोन है, जो पुरुषों में पसीने के साथ निकलता है. सोने से पहले अजमोद की पत्तियों का जूस पिएं.
  • शरीरिक शक्ति बढ़ाने और फिट रहने के लिए रोजाना 2 से 3 कप दही का सेवन अवश्य करें. यह स्वप्न दोष ( Night Fall ) को कम करने में मदद करता है और अच्छी नींद भी दिलाता है.
  • इस रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मेथी का प्रयोग करें. यह हार्मोन को असंतुलन करने वाली दिक्कतों के इलाज में असरदार है. यह पाचन भी ठीक रखता है.
  • इसके अलावा रात में सोने से आधे घंटे पहले मेथी का रस और शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है.

 

Facebook Page: Click Here

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

About the author

Leave Your Comment

Theme Settings

Please implement FLYTHEME_Options_pages_select::getCpanelHtml()

Please implement FLYTHEME_Options_editor::getCpanelHtml()