Coconut Flower | कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में?

0
809 views

Benefits of Coconut Flower:

सेलब्स फेमस डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर (Celebrity nutritionist Rujuta Diwekar) न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज एक्सपर्ट हैं, जिन्होंने न सिर्फ करीना कपूर को एक बार फिर से ज़ीरो फिगर पाने में मदद की थी, बल्कि वो आम महिलाओं को भी एक हेल्दी बॉडी बनाने के सीक्रेट्स बताती रहती हैं. ऋजुता दिवेकर ने एक किताब भी लिखी है ‘Pregnancy Notes: Before, During & After’. Coconut Flower | कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में?

इस किताब में ऋजुता दिवेकर ने न सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद वज़न कम करने की पूरी प्रक्रिया बताई, बल्कि हेल्दी प्रेग्नेंसी के बारे में भी पूरी डिटेल दी. देश की बेस्ट डायटीशियन मानी जाने वाली ऋजुता दिवेकर के क्लाइंट देश के बड़े-बड़े नाम हैं. इन्होंने करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan), वरुण धवन (Varun Dhawan) और अनंत अम्बानी जैसे नामों के पोषण विशेषज्ञ के तौर पर काम किया. ऋजुता, जिन्होंने कई आहार और फिटनेस किताबें भी लिखी हैं, स्थानीय और हाइपरलोकल ताज़े फलों और सब्जियों के सेवन के समर्थक हैं.

दिवेकर की टिप्स उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं जो वजन कम करने के लिए मुश्किल आहार या डाइट प्लान फॉलो करते हैं. इस सप्ताह रुजुता ने अपने फॉलोअर्स को एक नए देसी सुपरफूड- नारियल के फूल (desi superfood- coconut flower) से मिलाया है. Coconut Flower | कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में?

Benefits of Coconut Flower in Hindi:

नारियल और इसके विभिन्न खाद्य घटक जैसे मीट, इसका तेल और यहां तक कि आटा भी पिछले कुछ समय से स्वास्थ्य की दुनिया का सबसे बड़ा हिस्सा रहा है. नारियल में स्वस्थ वसा यानी हेल्दी फैट (healthy fats) की उच्च मात्रा होती है. नारियल का फूल, फूलों के पेड़ का एक और हिस्सा है, जिसे ऋजुता दिवेकर खाने की सलाह देती हैं.

पोषण विशेषज्ञ ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर नारियल के फूल की एक तस्वीर पोस्ट की और इस असंभावित ‘भोजन’ के लाभों के बारे में बात की. अपनी इस पोस्ट में ऋजुता दिवेकर ने अपने फॉलोअर्स को नारियल के फूल के फायदों के बारे में बताया. ऋजुता दिवेकर ने अपने पोस्ट में लिखा “इसे खोलकर देखें ताकि आप समझ पाएं यह सब किस बारे में है. यह कमल या गुलाब नहीं, लेकिन फिर भी एक फूल, नारियल के फूल (coconut flower) को हेलो. यह सूक्ष्म पोषक तत्वों और स्वाद में समृद्ध है. यह छोटा सा फूल आपके रक्त शर्करा, मस्तिष्क और हड्डियों के लिए अच्छा है.”

Coconut Flower | कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में?

Facebook Page: click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here