अखरोट खाने से कम हो सकता है डिप्रेशन:

2
531 views

Eating walnut may cure depression:

अखरोट खाने से कम हो सकता है डिप्रेशन:

अगर आप, आपका कोई दोस्त या परिवार का कोई सदस्य अवसाद यानी डिप्रेशन से पीड़ित है तो उसे दवा खिलाने की बजाए अखरोट खिलाना शुरू करें। अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कि अखरोट खाने से डिप्रेशन कम होता है।

अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से अवसाद यानी  डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है।

 

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं

ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया है।

यह अध्ययन न्यूट्रेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाना शरीर में ऊर्जा में वृद्धि और बेहतर एकाग्रता से संबद्ध है।

विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधार्थी लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि अध्ययन में शामिल किए गए 6 में से हर 1 वयस्क जीवन में एक समय पर अवसाद ग्रस्त होगा।

Health Tips – टिप्स सेहत के लिए

इससे बचने के लिए किफायती उपायों की जरूरत है जैसे कि खानपान में बदलाव करना। अरब ने बताया कि अखरोट पर शोध पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है और अब इसे अवसाद के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है। इस अध्ययन में 26,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया।

अखरोट को पावर फूड का नाम दिया गया है क्योंकि यह स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है। इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है। एक अमेरिकी संस्थान की रिसर्च की मानें तो विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत होने से इसको रोज खाने से दिमाग को ऊर्जा मिलती है।

This post is from Navbharat Times

नींद ना आने की समस्या होगी दूर- 
मेलाटोनिन नामक होर्मोन हमारी नींद के लिए उत्तरदायी होता है और यही मेलाटोनिन अखरोट में भी पाया जाता है। ऐसे में जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है, उन्हें अखरोट के सेवन की सलाह दी जाती है।

 

डाइटिंग करने वालों के लिए फायदेमंद-
अखरोट में फैट और कैलरी की भरपूर मात्रा होती है इसीलिए यह डाइटिंग करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को फायदा देने वाले वसा की उचित मात्रा के साथ अखरोट में जरूरी फाइबर और प्रोटीन भी होते हैं, जो शरीर को एनर्जी और सेहत देते हैं।

 

 

ऐंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर-
अखरोट ऐंटीऑक्सिडेंट का बड़ा स्रोत है। इसमें ओमेगा 3 ऐसिड भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को होने वाले नुकसान को ठीक करता है। यह शरीर के लिए एक जरूरी वसीय अम्ल है।

दिल को रखता है स्वस्थ-
अखरोट हृदय को रोगों से बचाता है। अखरोट को ऐसे ही बिना किसी सैचुरेटेड फैट वाली चीज के साथ खाएं। यह आपके दिल को बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

अपने दिल की हिफाजत के लिए अखरोट को रोजाना अपने आहार में शामिल करें। हाई बीपी का मुख्य कारण तनाव है। तनाव ही आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा कर परेशानियां पैदा कर देता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है-
अखरोट में ओमेगा 3 की उपस्थिति ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहयोग देती है। इसके अलावा पित्ताशय को ठीक रख उसे सुचारु रूप से कार्य करने में भी मदद देती है।

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here