पहली बार सेक्स, तो याद रखें ये 11 जरूरी बातें……!

0
1,137 views
First time sex, Sexual Disorders, Best Ayurvedic Clinic in Lucknow, Best Ayurvedic Doctor, Best Ayurvedic Treatment, Sexologist in Lucknow
First time sex, Sexual Disorders, Best Ayurvedic Clinic in Lucknow, Best Ayurvedic Doctor, Best Ayurvedic Treatment, Sexologist in Lucknow

पहली बार सेक्स, तो याद रखें ये 11 जरूरी बातें..!

पहला सेक्स या संभोग…..! वो पल होता है, जब आप अपनी लाइफ में पहली बार एक ऐसे मीठे अनुभव से गुजरने वाले होते हैं, जिसके विषय में आपने बहुत-कुछ इधर उधर से सुना होगा या पढ़ा होगा,
कई सारे सोच-विचार, भावनाएँ, दर, उत्सुकता, थोड़ा सा तनाव इन सबके साथ कई सारे सवाल भी होंगे जैसे- क्या-क्या करना पड़ेगा..? क्या होगा..? कैसे होगा..? क्या बहुत दर्द होगा..?

Also Read: सेक्स के लिए सही उम्र Right Age For Sex

वैसे एक बात सच है की लगभग 80% लोगों के लिए उनका पहला सेक्स या सहवास का समय एक बुरा दिन साबित होता है।
इसकी वजह ये भी हो सकती है कि या तो वो एक-दूसरे के साथ अच्छे से बातें नहीं करते हैं या फिर फोरप्ले (सेक्स से पहले की जाने वाली क्रीड़ा) को समय नहीं देते हैं, जिस कारण स्त्री में पूर्ण रूप से यौन उत्तेजना पैदा नहीं होती और वेजाइना (गुप्ताँग) ड्राई यानी की सूखा रहता है। ऐसे में स्त्री आरामदायक महससूस नहीं करतीं, जिससे यौन संबंध के दौरान कई सारी परेशानियाँ आ जातीं है और साथ ही दर्द होता है। आखिरी में परिणाम यह निकलता है कि दोनों ही असंतुष्ट हैं।

दोस्तों आपके प्रथम सेक्स या सहवास का अनुभव यादगार बन जाये, उसके लिए हम आपकी कुछ ग़लतफ़हमियाँ और सवालों के जवाब में यहां विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे, ताकि आप अपने प्रथम संभोग में घबरायें नहीं और पूरा पूरा आनंद उठा पायें।  पहली बार सेक्स…?

1. खुद पर भरोसा करें :

सेक्स से पहले आप खुद पर पूरा विश्वास रखें और अपने मन से पक्के तौर पर निश्चय करें कि आप अब सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार हो। किसी मित्र या अपने किसी और की, मैगज़ीन, फिल्मों की बातों में आकर ऐसा कुछ भी ना करें जिससे आपका विश्वास

2. विश्वसनीय साथी का साथ :

सेक्स चाहे एक रात का हो, लिव इन रिलेशनशिप में हो, प्रेम में हो, शादी से पहले हो या फिर शादी के बाद हो, पहला सेक्स का नशा पहला ही होता है, जो पुर जीवन याद रहता है। इसलिए जब पहला संभोग या सेक्स करने जा रहे हों, तो ऐसे साथी को चुनिए जिन पर आप पूरा भरोसा रखते हों, प्यार करते हों और जो आपके लिए बहुत ही खास हो। और वैसे भी जहां तक हम समझते हैं आप अपना ऐसा सुनहरा, निज अनुभव किसी अनजान और बिना भरोसे के व्यक्ति के साथ नहीं शेयर करना चाहेंगे।

Also Read: ये चीजें आपको बना सकती हैं नपुंसक

3. सही जगह और माहौल :

यदि आप पहली बार सेक्स का अनुभव लेने जा रहे हैं तो ऐसे स्थान को चुनें जहां आप और आपका पार्टनर दोनों आरामदायक महसूस करें और जहां आप दोनों सेक्स से पहले और बाद में एक-दूसरे को पूरा समय दे सकें| मतलब की जितनी देर आप साथ में रहो, कोई आपको परेशान ना कर सके।
कैंडल्स, गाने और सही लाइट वाला रोमांटिक ख़ुशगवार माहौल आपके एक्सपीरियंस को यादगार बना देगा। ऐसा माहौल आपको मानसिक तौर पर भी स्ट्रेस फ्री (तनाव मुक्त) भी करता है, जिससे आपको रिलैक्स होने में मदद मिलेगी।

4. आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढ़ें :

सेक्स या संभोग का मतलब सिर्फ ‘प्रवेश-क्रिया’ नहीं होता है। फोरप्ले भी बहुत आवश्यक है, इसलिए अपना समय लेकर रिलेक्स हों और एक-दूसरे के साथ आरामदायक महसूस करें। अपने काम सफर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएँ, जैसे शुरूआत में चुम्बन, गले लगना, बालों को सहलाना, एक-दूसरे को छूना, एक-दूसरे को उत्तेजित और उत्सुक करें। यौन उत्तेजना जागने पर स्त्रियाँ व लड़कियों में वेजाइना (यौनांग) गीला हो जाता है, जो लुब्रीकेंट की तरह काम करता है और जिससे इंटरकोर्स के समय पीड़ा (दर्द) नहीं होती या बहुत कम होती है। पेनिट्रेशन (योनि और लिंग का मिलन) में लेट (देरी) करें और फोरप्ले को अधिक समय दें।

5. सुनें अपने दिल की बात :

अगर आप अपने साथी के साथ सेक्स से पहले फोरप्ले कर रहे हैं, और इस बीच अचानक आपको लगता है, कि आप अभी सेक्स के लिए तैयार नहीं हैं या फिर किसी भी अन्य कारण से आगे नहीं बढ़ना चाहते हैं, तो इस बारे में बिना किसी झिझक के आप अपने पार्टनर से बात करें। कभी भी ये ना सोचें कि पार्टनर नाराज हो जायेगा या फिर क्या सोचेगा..?
आप बस अपने दिल की आवाज सुनें और अपनी फीलिंग्स को अनसुना ना करें। अगर आपका पार्टनर आपसे सच्ची मुहब्बत करता होगा या फिर आपकी भावनाओं की कद्र करता होगा, तो वो आपकी मजबूरी या फिलिंग्स को जरूर समझेगा और ये समझ जायेगा कि आप अभी पहली बार सेक्स के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाये हैं।

6. एक-दूसरे से बात करें :

सेक्स केवल एक व्यक्ति से ही नहीं जुड़ा होता है बल्कि इसका संबंध दो लोगों (स्त्री-पुरूष) से होेेेता है, इसलिए आपस में बात करना और एक-दूसरे को करीब से समझना बेहद जरूरी होता है। सेक्स के समय या फोरप्ले के दौरान अपने पार्टनर को ये ज़रूर बताएं कि आप नर्वस हैं या नहीं हैं, आप एन्ज्वाॅय कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं या फिर पार्टनर से पूछें कि वो एन्ज्वाॅय कर रहा है या नहीं। इस तरह से आप दोनों एक-दूसरे की फीलिंग्स को समझेंगे, रिलेक्स होंगे और शारीरिक व मानसिक रूप से काफी आरामदायक महसूस कर पायेंगे और सेक्स को खुलकर एन्ज्वाॅय कर पायेंगे।

Also Read: कंडोम या नसबंदी ही नहीं, ये भी हैं Male Birth Control tips

7. सुरक्षित सेक्स करें :

पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं, तो सबसे ज्यादा प्रोटेक्शन का ध्यान रखें। ये बहुत ही उपयोगी भी है और जरूरी भी। कंडोम का प्रयोग आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचाने के साथ ही, यौन संक्रमण रोगों से भी बचायेगा। अक्सर कंडोम का इस्तेमाल सही से ना कर पाने के कारण कंडोम फट जाते हैं जोकि सही बात नहीं है, इसलिए कंडोम का प्रयोग करने से पहले निर्देशों को अच्छे से ज़रूर पढ़ लें।

8. अपनी बॉडी को लेकर सावधान रहें :

पेनिट्रेशन या इंटरकोर्स के दौरान आपका रिलैक्स रहना बेहद जरूरी है और ये तभी होगा जब अपनी बॉडी को लेकर आपके मन में कोई सवाल या शंका नहीं रहेगी। कई बार इस डर से कि इंटरकोर्स के दौरान दर्द होगा या फिर ब्लीडिंग होगी और इसलिए आपका सारा ध्यान वहीं चला जाता है। इस स्ट्रेस की वजह से वैजाइनल कॉन्ट्रेक्शन होता है और पहली बार सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन में थोड़ी दिक्कत आती है और दर्द भी होता है।

9. पहली बार चरम प्राप्त हो, जरूरी नहीं :

पहली बार सेक्स के समय जरूरी नहीं है, कि आपको चरमसीमा (ओर्गास्म) प्राप्त हो। हो सकता है आप दोनों में से किसी एक को या दोनों को ही ओर्गास्म ना हो तो दोनों को ही अपनी अपनी उम्मीदें ज़्यादा नहीं रखनी चाहिए। फोरप्ले और लव मेकिंग भी बहुत अच्छे से एन्जॉय किए जा सकते हैं।

10. फिल्मी दृश्यों से संभोग की तुलना ना करें :

जैसा फिल्मों में दिखाते हैं कि पहला सेक्स एकदम सही और आनंद पूर्ण होता है। सेक्स को इस दृष्टिकोण से आप देखेंगे तो ये गलत होगा। दो लोग जब पहली बार सेक्स करेंगे, तो जाहिर है कि वो अपना समय लेंगे एक-दूसरे को समझने में और ये जानने में कि उन्हें क्या पसंद हैं क्या नहीं और वो क्या एन्जॉय करते हैं।

Also Read: Sexologist in Lucknow – Gupt Rog Clinic

11. हंसी-मजाक भी करें :

पहले सेक्स के दौरान आप दोनों थोड़े से घबराए और डरे हुए हो सकते हो, क्योंकि आप दोनों ही अपने पहले सेक्स को एक यादगार पल बनाने के प्रयास में लगे होते हैं, लेकिन इसके लिए अपने ऊपर इतना अधिक प्रेशर यानी मानसिक दबाव डालने की जरूरत नहीं है। आपसी हंसी-मजाक और छेड़छाड़ में भी कोई बुराई नहीं है, इसलिए सेक्स के लिए माहौल को हल्का बनाये रखें। पहली बार सेक्स…?

 

सेक्स सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान व सलाह के लिए नीचे व्हाट्स-ऐप के बटन पर क्लिक करें |

यहाँ पर स्त्री व पुरुष दोनो के गुप्त रोगों का इलाज किया जाता है :

पुरुष के रोग: नामर्दी, सुप्न्दोश, धात, वीर्य का पतलापन, लिंग का सही विकास ना होना, नसों का ढीलापन, लिंग से खून या पीप आना, शुक्राणु की कमी, शुगर से आई हुई कमजोरी, बचपन की गलतियो से आई कमजोरी, सेक्स टाइम में कमी आदि।

स्त्री के रोग: लुकोरिया, पीरियड का सही समय पर ना आना, गर्भवती ना होना, बच्चे का अधूरे गिरना, सेक्स की इच्छा ना होना आदि।

डी. एन. एस. आयुर्वेदा क्लिनिक, लखनऊ

9918584999, 9918536999

दवाई फोन पर घर बैठे भी मंगवा सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here