Home remedies of kidney stones | किडनी स्टोन के शानदार 5 घरेलू उपाय

1
434 views
Kidney Stones, Health remedies, Home remedies, DNS Ayurveda, Kidney Ki Pathari

किडनी स्टोन को निकालने के शानदार 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत :

Kidney Store home remedies : किडनी में स्टोन या पथरी की समस्या होने पर तेज़ दर्द होता है. किडनी स्टोन के दर्द से राहत ( Kidney stone pain relief ) पाने और पथरी को बाहर निकालने में कुछ घरेलू उपाय ( Home remedies ) कारगर हो साबित होते हैं. किडनी स्टोन के घरेलू उपाय ( Home remedies of kidney stones ) में कुछ चीजों को खाने की सलाह दी जाती है |

Kidney Stones, Health remedies, Home remedies, DNS Ayurveda, Kidney Ki Pathari

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में यदि हो गई है कब्ज, नहीं पच रहा खाना |अपनाएँ ये 5 टिप्स

Get Rid Of Kidney Stones Naturally:

किडनी शरीर में पानी, केमिकल और मिनरल के स्तर को बेहतरन बनाए रखने का काम करती है. किडनी शरीर से टॅाक्सिन यानी की विषैले तत्व को भी बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होती है. गलत खान-पान की आदतों की वजह से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो जातीं हैं. किडनी की पथरी से राहत पाने के तरीके ( Ways To Get Relief From Kidney Stone ) कई सारे हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन ( Kidney Stones ) में राहत पाने से अच्छा और क्या हो सकता है. ( Home remedies of kidney stones )

किडनी की पथरी के कारण ( Causes of Kidney Stones ) :

इसके कई सारे हो सकते हैं. कई लोगों में पथरी के शुरुआती लक्षण (फर्स्ट साइन्स ऑफ किड्नी स्टोन्स) नजर आ जाते हैं, ज‍िसके चलते वे तेज़ पीड़ा से बच जाते हैं और समय पर पथरी का इलाज (स्टोन ट्रीटमेंट) करा लेते हैं.Kidney Stones, Health remedies, Home remedies, DNS Ayurveda, Kidney Ki Pathari

अगर आप कुछ प्राकृतिक चीजों का सेवन रोज़ाना करते हैं तो आपको किडनी स्टोन के दर्द से छुटकारा (रिलीव किड्नी स्टोन पाईं) पाने और किडनी स्टोन को बाहर निकालने में काफ़ी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : जानें गठिया का इलाज हिन्दी में | Gathiya ka ilaj in hindi

आइए जानते हैं ऐसी ही पाँच प्राकृतिक तत्वों के बारे में जो किडनी स्टोन में काफी फायदेमंद होतीं ,

5 Effective Things For Kidney Stone Problem

1: नींबू का रस और जैतून का तेल :

किडनी में स्टोन होने पर नींबू और जैतून के तेले को काफी फायदेमंद माना जाता है. किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस (Lemon Juice) में जैतून का तेल मिलाकर सेवन करना चाहिए. इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्यी से छुटकारा मिल सकता है. ये दोनों न सिर्फ किडनी के दर्द से राहत दिला सकते हैं बल्कि किडनी स्टोन बाहर निकालने में भी फायदेमंद हो सकते हैं.

2: आंवला :

आंवला में विटामिन सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में होता है. आंवला का सेवन कर किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाई जा सकती है. किडनी स्टोन की समस्या दूर करने के लिए आंवला का पाउडर बनाकर इसका सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ किडनी की कार्यक्षमता बढ़ सकती है बल्कि किडनी स्टोन के दर्द से और इसे बाहर निकालने में भी मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : बालों के झड़ने से संबंधित टिप्स Causes of Hair Loss and Special Tips  

3. खूब पानी पिएं :

किडनी स्टोर को पेशाब (Urine) के जरिए बाहर निकालने के लिए आपको खूब पानी पीने की जरूरत होती है. हालाकि स्टोन के साइज पर निर्भर करता है कि यह यूरिन के जरिए बाहर निकल सकता है या नहीं, पानी का अधिक सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॅाक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, ज्यादा पानी पीने से स्टोन की समस्या ठीक हो सकती है. साथ ही स्टोन को बाहर निकालने में भी मदद मिल सकती है.

4. सेब का सिरका :

सेब का सिरका किडनी स्टोन से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. सेब में काफी मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो किडनी स्टोन को छोटे- छोटे कणों में तोड़ने का काम करता है. सेब का सिरका टॅाक्सिन को बाहर निकालने में भी मददगार हो सकता है, लेकिन सेब के सिरके की मात्रा का ध्यान जरूर रखें. इसे हर दिन दो चम्मच से ज्यादा न लें. पानी में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

5. अनार :

अनार का सेवन कर कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. अनार शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है लेकिन इसका सेवन कर किडनी स्टोन की समस्या से भी राहत मिल सकती है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं कई और परेशानियों को दूर रखने का काम करते हैं. अगर आप किडनी स्टोन से परेशान हैं तो अनार का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Bawaseer ka ilaj in hindi | बवासीर का इलाज हिन्दी में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here