अगर आप चाहते हैं, आपका बच्चा बने टॉपर तो घर में आजमाएं ये तरीका

how to make children learn faster

अगर आप चाहते हैं, आपका बच्चा बने टॉपर तो घर में आजमाएं ये तरीका

जीवन के शुरुआती सालों में ही यदि बच्चों को घर में पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल मिल जाए, तो वे होम लर्निग के माध्यम से भविष्य में अच्छी श्रेणी में उत्तीण हो सकते हैं और पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

एक शोध में यह बात सामने आई है. ‘स्कूल प्रभावशीलता और स्कूल सुधार’ में प्रकाशित शोध में यह बात सामने आई है कि जिन बच्चों के माता-पिता ने स्कूल भेजने से पहले ही बच्चों के साथ पढ़ा और किताबों के बारे में बात की, वे सभी 12 साल की उम्र में गणित के विषय में अच्छे अंक लेकर आए.

How to make children learn faster

यह भी पढ़ें: Gain Weight Fast Naturally – वज़न बढ़ने का प्राकृतिक उपाय –…

बामबर्ग विश्वविद्यालय हुए शोध के प्रमुख लेखक सिमोन लेहरल ने कहा, “हमारे परिणाम न केवल साक्षरता, बल्कि संख्यात्मकता में भी विकास के लिए बच्चों को पुस्तकों के लिए उजागर करने के महान महत्व को रेखांकित करते हैं.” उन्होंने कहा, “प्रारंभिक भाषा कौशल न केवल एक बच्चे के पढ़ने में सुधार करते हैं, बल्कि उसकी गणितीय क्षमता को भी बढ़ाते हैं.”

निष्कर्ष के लिए शोधकर्ताओं ने 229 जर्मन बच्चों का तीन साल की उम्र से लेकर माध्यमिक विद्यालय तक अध्ययन किया. प्रतिभागियों की साक्षरता और संख्यात्मक कौशल का परीक्षण उनके तीन साल के पूर्वस्कूली (उम्र 3-5) में किया और दूसरी बार फिर जब वे 12 या 13 वर्ष के हुए तब यह परीक्षण किया गया.

उन्होंने पाया कि बच्चों ने अपने पूर्वस्कूली वर्षों में साक्षरता, भाषा और अंकगणितीय कौशल घर के प्रोत्साहन से प्राप्त किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने इसके बाद घर में सीखने के माहौल की परवाह किए बिना माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने और गणितीय कौशल में उच्च परिणाम प्राप्त किए.

How to make children learn faster

यह भी पढ़ें: क्रोध को नियंत्रित करने के ज़बरदस्त और आसान सुझाव

Материалы по теме:

क्या आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है? तुरंत छोड़ दीजिए, ये रहा कारण
क्या आप भी खाली वक्त में बैठकर उंगलियां चटकाते हैं ? अगर आपका जवाब हां में है, तो आपको संभल जाना चाहिए, क्योंकि उंगलियां ...
डरावने सपने आने की क्या है वजह, ज़ानें और समझें
दोस्तों कई लोगा ऐसे होते हैं जिन्हें सुकून की नींद नहीं आती, और जब नींद आती है तो काफ़ी डरावने सपने आने लगते हैं, ...
बेली फैट और बढ़ती उम्र का असर कम करें, आसान उपाय
बेली फैट और बढ़ती उम्र का असर कम करें: आयुर्वेद में कहा गया है कि हम जो भी चीजें खाते हैं, उनमें 6 में एक ...
सेक्स को दिलचस्प बनाने के लिए टिप्स – Tips for pleasant sex
सेक्स को दिलचस्प बनाने के लिए कुछ खास टिप्स- Some Special Tips for pleasant sex- सेक्स नाम सुनते ही दिल में कई प्रकार की घंटियां बजने लगती ...
अखरोट खाने से कम हो सकता है डिप्रेशन:
Eating walnut may cure depression: अखरोट खाने से कम हो सकता है डिप्रेशन: अगर आप, आपका कोई दोस्त या परिवार का कोई सदस्य अवसाद यानी डिप्रेशन ...

About the author

Leave Your Comment

Theme Settings

Please implement FLYTHEME_Options_pages_select::getCpanelHtml()

Please implement FLYTHEME_Options_editor::getCpanelHtml()