बिना परहेज़ किए घटायें अपना वज़न Loose weight without dieting

0
586 views

क्या आप भूखा रहकर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं कर सकता है.

क्या आप भूखा रहकर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं कर सकता है.

जब भी आप वजन घटाने के प्रोसेस में होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करें, न कि हेल्‍थ पर. इसके अलावा, परहेज़ करने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं. डाइट करते रहना आपके लिए मुश्किल हो सकता है और यह आपके शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकती है.

डाइटिंग मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है, जिससे अधिक खाने की इच्‍छा होने लगती है. इसके अलावा आप पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन और कब्ज, सिरदर्द के भी शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने लाइटस्‍टाइल में बदलाव करके और एक्‍सरसाइज काके करके अपने कम को कम कर सकते हैं.

वजन कम करने के ये हैं आसान तरीके

1. चबाकर खाएं खना
हम आमतौर पर अपने खाने के तरीके को ज्यादा महत्व नहीं देते, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भोजन को धीरे-धीरे चबाने की आदत डालें. यह आपको कम कैलोरी के साथ लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकती है.

स्किन को करें गोरा और हटाएँ डार्क सर्कल्स Remove dark circles

2. प्रोटीन युक्‍त डाइट:
प्रोटीन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है. इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं और यह हमारी मांसपेशियों की ताकत और टिश्‍यू की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ये भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप अगली डाइट में अधिक खाने से बच जाते हैं.

प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ अंडे, दूध, नट्स, चिकन और चीज़ डाइट में शामिल किए जाने चाहिए.

3. फाइबर युक्‍त डाइट:
फाइबर वजन घटाने से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. फाइबर भूख कंट्रोल करने में विशेष रूप से सहायक होता है. फाइबर पाचन की प्रक्रिया में भी मदद करता है. ताजा फल और सब्जियां फाइबर से समृद्ध होते हैं

4. पानी पीना:
वजन घटाने के लिए अधिक पानी पीना भी फायदेमंद है. पूरे दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें. लेकिन इन लिक्विड ड्रिंक्‍स में एनर्जी और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स शामिल नहीं होने चाहिए. इसके अलावा, भोजन से ठीक पहले पानी पीना, आपको कम कैलोरी लेने में मदद कर सकता है.

5. पर्याप्त नींद और स्‍ट्रेस:
नींद पूरी न होना और तनाव, एपेटाइट रेगुलेटिंग हार्मोन के बीच असंतुलन पैदा कर सकता है. इसके परिणामस्‍वरूप आप अधिक खाने लगते हैं. इसलिए, दिन में छह से आठ घंटे सोने की कोशिश करें और अपने स्‍ट्रेस लेवल को कंट्रोल करें.

6. प्रोसेस्ड फूड और शुगर बेस्‍ड ड्रिंक्‍स:
मीठे पेय और पैक खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है. क्‍योंकि इन खाद्य पदार्थों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं और इनमें बिना पोषक तत्व वाली चीनी मिलाई जाती है. इसलिए, इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित रखना चाहिए.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here