चेतावनी! पैंट की जेब में मोबाइल रखते हैं तो जरूर पढ़ें

2
850 views
Mobile in Pocket, cell phone hazards, mobile phone in pocket
Mobile in Pocket, cell phone hazards, mobile phone in pocket

बढ़ती तकनीक और मोबाइल फोंस के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर कई खतरे सामने आ रहे हैं। ब्रिटिश फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्टडी में पुरुषों को मोबाइल की लत से बाज आने की सलाह दी गई है।mobile is dangerous फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि जो शख्स एक दिन में कम से कम एक घंटा भी मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा है उसका स्पर्म नष्ट हो रहा है और स्तर में भी गिरावट आ रही है। एक नई स्टडी के मुताबिक यदि आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि कल्पना भी नहीं कर सकते।  (mobile is dangerous)

Also Read:सेक्स के लिए सही उम्र Right Age For Sex

इस स्टडी में उच्चस्तरीय विशेषज्ञों की टीम शामिल थी। इन्होंने अपनी स्टडी में पाया कि जो पुरुष मोबाइल फोन को हमेशा अपनी जेब में रखते हैं उनके स्पर्म नष्ट होने की प्रक्रिया चिंताजनक है।
आम आबादी में स्पर्म में गिरावट की समस्या से जूझने वाले 11 पर्सेंट लोगों के मुकाबले जेब में मोबाइल रखने वाले 47 पर्सेंट इस समस्या से ग्रस्त हैं।
हाइफा में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर मार्टिन डिर्नफेल्ड ने कहा, ‘हम लोगों ने स्टडी में पाया कि मोबाइल की लत वालों में ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है।
हमलोग का मानना है कि इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म प्रभावित हो रहा है।’ इस स्टडी टीम ने बताया है कि 100 से ज्यादा पुरुष एक साल में फर्टिलिटी क्लिनिक पहुंच रहे हैं। (mobile is dangerous).

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here