होली में रखें खास ख़याल – Precautions In Holi

0
338 views

होली के रंग किसी के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर रंगों में खतरनाक केमिकल्स मिले होते हैं, इस मौके पर मिलने वाली ज्यादातर मिठाइयों में भी मिलावट होती है, होली में रखें खास ख़याल Precautions in Holi

[spb_boxed_content type=”coloured” box_link_target=”_self” padding_vertical=”0″ padding_horizontal=”0″ width=”1/1″ el_position=”first last”]

होली में रखें खास ख़याल – Precautions In Holi

दोस्तों कहते है होली में अगर कोई रोक-टोक हो तो मजा किरकिरा हो जाता है, या फिर होली में हुड़दंग ना हो तो फिर वो होली कैसी, लेकिन अगर रोक-टोक आपके सेहत को लेकर हो तो उसे दरकिनार भी नहीं कर सकते। होली में रखें खास ख़याल Precautions in Holi.

 

नीचे वीडियो में जानें होली में रखने वाली सावधानियाँ

[/spb_boxed_content] [spb_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=d8Eo2daioIc&t=20s” remove_related=”no” autoplay=”yes” full_width=”no” width=”1/1″ el_position=”first last”] [spb_boxed_content type=”coloured” box_link_target=”_self” padding_vertical=”0″ padding_horizontal=”0″ width=”1/1″ el_position=”first last”]

होली में खाने-पीने के साथ आपको रंगो की गुणवत्ता पर भी ध्यान देना चाहिये, क्यूंकी होली में इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी रंगों में कुछ हानिकारक तत्व या रसायनिक पदार्थ होते है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाते है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनके बाद रंगों से होने वाले इंफेक्शन का खतरा कम हो जायेगा।

 

होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रिन क्रीम को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं..

बालों का ऐसे रखें ध्यान:

आप खूब होली भी खेलना चाहते और इससे आपके बालों को भी परेशानी ना हो इसके लिए इस तरह से बालों के लिए तेल तैयार कर लें। दो चम्मच बादाम का तेल में दो बूंद नींबू का रस डाल अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसे अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बाल सुरक्षित भी रहेंगे और इसे पोषण भी मिलेगा।

Also Read: ठंडी नीबू वाली चाय Cold Lemon Tea Recipe

सूरज की किरणों से बचकर रहे:

होली के दिन रंगो के साइड-फैक्ट से बचने के साथ टैनिंग की समस्या तथा सूरज की यूवी किरणों के नुकसान से बचने की भी जरूरत है। इसके लिए आप रंगों के साथ खेलने से पहले सनस्क्रिन क्रीम को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।

पक्के रंगों को करें साफ:

कुछ लोग होली खेलते समय पक्के रंगों का इस्तेमाल करते हैं। जिन्हें बाद में स्किन से हटाना मुश्किल होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, छोटा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इस पेस्ट को रंग वाली स्किन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

Also Read: Acne Causes and Tips

गीले रंगो से बचने के लिए:

कुछ लोग होली खेलने में गीले रंगों का इस्तेमाल करते हैं। इससे बचने के लिए अपने चेहरे पर नारियल या सरसों का तेल लगा लें। इस तरह आपका फेस होली के रंगो से होने वाले नुकसान से बचा रहेगा।

Precautions in Holi

[/spb_boxed_content]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here