EMM Negative Blood Group | गुजरात के बुजुर्ग व्यक्ति के शरीर में मिला ये ब्लड ग्रुप

0
35 views
EMM Negative Blood Group

EMM Negative Blood Group :

ब्लड ग्रुप के बारे में पूछा जाए, तो हम केवल 4 ब्लड ग्रुप का नाम लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते  हैं कि इन चार ब्लड ग्रुप के अलावा दुनिया में कई अन्य ब्लड ग्रुप के लोग भी हैं. जी हां, हाल ही में गुजरात में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति के शरीर में EMM नेगेटिव ब्लड ग्रुप है. भारत में यह पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जिसके शरीर में EMM निगेटिव ब्लड है. वहीं, दुनिया में सिर्फ 10 लोगों के शरीर में इस ग्रुप का है EMM Negative Blood Group

Also Read : अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट

गुजरात के व्यक्ति में मिला EMM निगेटिव ब्लड ग्रुप :

गुजरात के राजकोट जिले में रहने वाले 65 वर्षीय बुजुर्ग के शरीर में ईएमएम निगेटिव ब्लड ग्रुप पाया गया है. बताया जा रहा है कि बुजुर्ग व्यक्ति हार्ट की बीमारी से पीड़ित है.

किन लोगों में होता है EMM निगेटेवि ब्लड ग्रुप :

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों में EMM निगेटिव ब्लड ग्रुप पाया जाता है, उस व्यक्ति में ईएमएम हाई फ्रिक्वेंसी एंटीजन की कमी होती है. हैरान करने वाली बात यह है कि ईएमएम निगेटिव ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति न किसी को रक्त दे सकते हैं और न ही किसी से खून ले सकते हैं. ऐसे में किसी भी व्यक्ति को जब खून की जरूरत पड़ती है, तो इलाज करने में परेशानी हो सकती है.

Also Read : सोने के 3 तरीकों से कम होता है इन बीमारियों का खतरा

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन ने इस ब्लड ग्रुप का नाम ईएमएम निगेटिव रखा है. क्योंकि इस ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति के ब्लड में ईएमएम यानी रेड ब्लड सेल्स में एंटीजन नहीं होता है.  EMM Negative Blood Group

बता दें कि ईएमएम निगेटिव ब्लड ग्रुप के अलावा दुनिया में कई ऐसे रेयर ब्लड ग्रुप हैं. इन रेयर ब्लड ग्रुप में गोल्डेन ब्लड भी है. यह ब्लड ग्रुप सिर्फ 43 लोगों में ही पाया गया है. इस तरह के रेयर ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को जब खून की जरूरत पड़ती है, तो डॉक्टर को इलाज करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Also read : Weight Loss Tips | हर दिन कम कर सकते हैं वजन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here