बेली फैट और बढ़ती उम्र का असर कम करें, आसान उपाय

4
561 views

बेली फैट और बढ़ती उम्र का असर कम करें:

आयुर्वेद में कहा गया है कि हम जो भी चीजें खाते हैं, उनमें 6 में एक स्वाद जरूर होना चाहिए। यह हैं मीठा, नमकीन, खट्टा, कड़वा, तीखा और कसैला। आयुर्वेद में कहा जाता है सही भोजन शरीर को डिटॉक्स करता है, ऊर्जावान बनाता है और विचारों में सात्विकता को बढ़ाता है।

इससे प्रतिरोधकत क्षमता बढ़ती है और शारीरिक व मानसिक ताकत में इजाफा होता है और डाइजेशन बेहतर होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में

Also read: अखरोट खाने के फ़ायदे

अदरक :

इसमें एंटी इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो भूख बढ़ाते हैं और आंतों में दद, गैस और पेट फूलने की समस्या में राहत पहुंचाते हैं। ताजा अदरक का रस गर्भावस्था से जुड़ी मितली की समस्या में राहत देता है। सूखी अदरक का पाउडर बनाकर उसमें बादाम तेल मिलाकर जोड़ों दर्द में लगाने से आराम मिलता है। यह माइग्रेन के दर्द और कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने में भी मददगार है।

 

अश्वगंधा :

इसे तनाव, बेचैनी और थकान को कम करने वाले गुणों के लिए आयुर्वेद में खास जगह हासिल है। रूमेटॉयड आर्थराइटिस और दर्द वाली सूजन में आराम के लिए अश्वगंधा की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

 

आंवला :

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के कारण इसकी काफी अहमियत है। यह डाइजेटिव टॉनिक की तरह काम करता है, आंतों को साफ करता है और शरीर से अतिरिक्त गर्मी को भी बाहर निकालता है। यह विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है और इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भी होती हैं। डैंड्रफ से रोकथाम के लिए आंवला का तेल बालों में भी लगाया जाता है।

हल्दी :

हल्दी को इंटरनेशनल सुपरफूड का दर्जा हासिल हो चुका है। इसमें एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो इसे खास बनाते हैं। यह त्वचा संबंधी परेशानियों में इस्तेमाल की जाती है और लिवर को डिटॉक्स करती है। ब्लड शुगर का स्तर कम करने में भी इसका अहम योगदान रहता है। इसे दूध में काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर पीने से सेहत के लिए संपूर्ण रूप से काफी फायदेमंद होती है।

ब्राह्मी :

इसका सबसे प्रसिद्द उपयोग बुद्धि में बढ़ोतरी करने के लिए किया जाता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे ग्लाइकोसाइड, वैलेरिन, एस्कॉर्बिक एसिड, ब्राह्मिक एसिड, आदि। यह कब्ज, गाठिया, खून साफ करना, और हार्ट, बालों के लिए भी फायदेमंद है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here