Sinus Treatment – नाक की इस परेशानी का इलाज, 3 Tips

0
67 views
Sinus Treatment - नाक की इस परेशानी का इलाज, 3 Tips

आज के समय में वक्त में साइनस (Sinus) की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. बता दें कि यह समस्या नाक से जुड़ी है और इसकी वजह से इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जब किसी व्यक्ति को ये बीमारी होती है तो लक्षणों के रूप में सिर में तेज दर्द (Headache) भी महसूस हो सकता है, जिससे उसके रोजमर्रा के काम पर असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : Home remedies of kidney stones | किडनी स्टोन के शानदार 5 घरेलू उपाय

Treatment | इलाज :

इलका इलाज आयुर्वेद में छिपा है जिसको अपनाकर आप इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको साइनस के आयुर्वेदिक उपचारों (Sinus Treatment) के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं कि इस गंभीर परेशानी से रोगियों को कैसे छुटकारा मिल सकता है.

साइनस की समस्या से कैसे पाएं राहत ? Solution of sinus problem ?

तुलसी :

1.तुलसी के उपयोग से साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप तुलसी और अदरक का काढ़ा बनाएं और उसका सेवन करें. ऐसा करने से समस्या दूर हो सकती हैं. इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी के पत्तों के साथ अदरक, मिश्री और काली मिर्च को मिलाएं और उबालकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से भी राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : Immunity Power या रोग प्रतिरोधकता बढ़ने के 7 ज़बरदस्त और आसान उपाय

काली मिर्च :

2. काली मिर्च के इस्तेमाल से भी साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप काली मिर्च के सूप का सेवन करें. अगर आप चाहें तो काली मिर्च की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसा करने से न केवल बलगम सूख सकती है बल्कि सूजन से भी राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : Bawaseer ka ilaj in hindi | बवासीर का इलाज हिन्दी में | Piles Treatment

अदरक :

3. अदरक के सेवन से भी साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप अदरक की चाय का सेवन करें. इसके अलावा आप चाहें तो अदरक को अच्छे से उबालें और पानी को छानकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से साइनस से राहत मिल सकती है.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here