इस रमजान में तपती गर्मी को मात देते हुए ऐसे बचें डिहाइड्रेशन की समस्या से

0
1105
Tips to stay away from dehydration in Ramadan summer

रमजान के पवित्र महीने में मुस्लिम समाज के लोग 30 दिन तक रोजे रखते हैं. इस दौरान रोजा रखने वालों को इस महीने में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है. रोजे के समय दिन में कुछ भी नहीं खाया-पीया जाता है. रोजे में इफ्तार और सहरी के बीच के समय में ही खान-पान किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप रमजान के महीने में गर्मी को मात देते हुए बच सकते हैं डिहाइड्रेशन की समस्या से. Tips to stay away from dehydration in Ramadan summer

यह भी पढ़ें:  रहना चाहते हैं स्वस्थ तो करें ये ज़रूरी काम

खाने में रखें संतुलन:
रमजान में उपवास खोलने के दौरान आप ऐसा भोजन खाएं जिसे पचाने में समय लगे और वह धीरे-धीरे दिनभर आपको एनर्जी देता रहे. सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

 

DNS Ayurveda, Best Ayurvedic clinic, best sexologist

पूरी नींद लें:
रमजान के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करने की जरूरत है. आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. सुहुर (सुबह का खाना) के लिए आप अगर पूरी नींद नहीं ले पातें हैं तो दिन में जरूर सो जाएं. पानी की कमी से खुद के शरीर को बचाए रखने के लिए आपको भाग-दौड़ वाले कामों से खुद को दूर रखना होगा.

यह भी पढ़ें:  प्रदूषण से सेहत को बचाने में काम आएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

डिहाइड्रेशन से बचें:
रमजान के दिनों में गर्मी काफी ज्यादा होती है. ऐसे में आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. साथ ही खाने में आप दूध और फलों के जूस और सब्जियों को शामिल करें. रमजान के दौरान आपको कॉफी चाय या फिर कोल्ड ड्रिंक्स अवॉइड करनी चाहिए.

हल्की एक्सरसाइज जरूर करें:
रमजान में फास्ट का बहाना बनाकर आपको एक्सरसाइज से नहीं बचना चाहिए. आपको योग या ऐसी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए जो शरीर को तनाव से दूर रखें.

यह भी पढ़ें:  क्रोध को नियंत्रित करने के ज़बरदस्त और आसान सुझाव

ये रिसर्च के दावे पर हैं. DNS Ayurveda इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Tips to stay away from dehydration in Ramadan summer

Sex clinic, Piles Clinic, Ayurvedic Clinic