क्या आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है? तुरंत छोड़ दीजिए, ये रहा कारण

0
484 views
Knocking fingers down can be harmful

क्या आप भी खाली वक्त में बैठकर उंगलियां चटकाते हैं ? अगर आपका जवाब हां में है, तो आपको संभल जाना चाहिए, क्योंकि उंगलियां चटकाने की ये आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है। यह आपकी हड्ड‍ियों पर इतना बुरा असर डालती है, जितना आप सोच भी नहीं सकते।

Knocking fingers down can be harmful 2

दरअसल आपकी उंगलियों के जोड़, घुटने एवं कोहनी के जोड़ों में एक खास तरह का तरल पदार्थ होता है, जिसे साइनोवियर फ्ल्युड या श्लेष द्रव कहा जाता है। ये तरल पदार्थ एक प्रकार से ग्रीस की तरह काम करता है और हड्डियों को जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाता है और हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है। Knocking fingers down can be harmful

यह भी पढ़ें: सावधान, अगर आप ज़्यादा मीठा खाते हैं तो, हड्डियों को होगा.

इसमें गैस जैसे कार्बन डाई ऑक्साइड जब नई जगह बनाती है, तो इससे वहां बुलबुले बन जाते हैं। जब हम हड्डी चटकाते हैं तो वही बुलबुले फूट जाते हैं और हड्डी या ऊंगली चटकाने पर आवाज आती है।

इस बारे में एक रिपोर्ट ये बताती है कि बार-बार उंगलियां चटकाने से उनके बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है। अगर ये पूरा खत्म हो जाए तो गठिया होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: रहना चाहते हैं स्वस्थ तो करें ये ज़रूरी काम

इसके साथ ही यदि जोड़ों को बार-बार खींचा जाए तो हमारी हडि्डयों की पकड़ भी कम हो सकती है। कहा ये भी जाता है कि जिन लोगों को पहले से अर्थराइटिस की समस्‍या है उन्‍हें तो बिल्‍कुल भी उंगल‍यां नहीं चटकानी चाहि‍ए, वरना उनकी समस्या बढ़ सकती है।

Knocking fingers down can be harmful

यह भी पढ़ें: गर्मी से राहत दिलाएगा कीवी ऑरेंज लेमोनेड – बहुत आसान रेसिपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here