Weight Loss Tips | हर दिन कम कर सकते हैं वजन, इस रूटीन को करें फॉलो

0
376 views

Tips for weight loss | वज़न घटने के कुछ टिप्स :

बढ़ता वजन बीमारियों का घर होता है। मोटापे के चलते आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप अपना वजन घटाना Weight loss चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान में बदलाव करने की सख्त जरूरत है।

Pro Wow capsules for weight loss

बदलती लाइफस्टाइल के साथ हमारे शरीर के काम करने का तरीका भी काफी हद तक बदल हुआ है। भागदौड़ से भरी इस लाइफ में बेहद कम लोग ऐसे है जो खुद के लिए वक्त निकाल पाते हैं। या यूं कहें खुद का और खुद के खाने-पीने का ध्यान रख पाते हैं। आजकल बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या बन गया है। जिसका सबसे बड़ा कारण है हमारी लाइफस्टाइल। जिसमें न तो हम सही से खा पाते हैं और नाही अच्छा और पौष्टिक खाना खाते हैं।

वज़न घटाने के सम्बन्ध में चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं

डी.एन.एस. आयुर्वेदा क्लिनिक

वजीरगंज, गोलागंज, निकट क्रिश्चियन कॉलेज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश – 226018

डॉक्टर साहब अभी व्हाट्सप्प पर ऑनलाइन है।  अभी नीचे व्हाट्सप्प पर क्लिक करके अपनी पूरी प्रॉब्लम बताये और अपना सही इलाज पता करेंWhatsapp Us, gupt rog

Call Now, gupt rog

Also these causes | और भी हैं कारण :

बाहर मिलने वाले खाने ने लोगों को मोटापे का शिकार बना दिया है। बढ़ता वजन बीमारियों का घर होता है। मोटापे के चलते आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने खान-पान में बदलाव करने की सख्त जरूरत है। यकिन मानिए बढ़ते हुए वजन को वक्त रहते कम करना बेहद जूरूरी होता है। यदि आप इसमें देरी करते हैं तो आपको अपना वजन कम करने के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक दिन में वजन कम कर सकते हैं? सही सुना आपने एक दिन में वजन कम किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको एक रूटीन फॉलो करना होगा और अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। चलिए जानते हैं कि आपको क्या-क्या करना होगा।

1. प्रोटीन | Protein for weight loss :

वजन कम करने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन की होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आप दिन की शुरूआत प्रोटीन के साथ ही करें। आप अपने खाने में पनीर, दही और दाल जैसी चीजों का शामिल करें।

2. मीठे से दूरी बनाएं | Make distance from sweets :

यदि आप मोटापे से सचमुच छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मीठे के साथ अपना रिश्ता तोड़ना होगा। यानी जितना हो सके मीठ के साथ दुरी बनानी होगी।

Also Read : Benefits Of Neem Oil | बालों और स्किन के लिए ज़बरदस्त

3.  सुबह-शाम एक्सरसाइज | Exercises :

वजन कम करने के लिए खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी होता है। यदि आपका शरीर मेहनत नहीं करेगा तो डाइट का भी ज्यादा असर नहीं हो पाएगा। तो कोशिश करें रोजाना सीढ़ियां चढ़ने की, रोजाना तेज वॉक या जॉगिंग करने की।

4. गर्म पानी | Hot Water :

पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन लजन कम करने के लिए गर्म पानी एक बेहतर तरीका है। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।

Also Read : स्वास्थ्य जीवनशैली के लिए ध्यान का महत्व

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here