मसूड़ों से खून आने के घरेलु उपचार | Bleeding gums home remedies

0
37 views
मसूड़ों से खून आने के घरेलु उपचार , Bleeding gums home remedies

मसूड़ों से खून आने के कारन | Bleeding Gums Causes :

मसूड़ों में खून Bleeding Gums आना एक ऐसी चिकित्‍सीय स्थिति है, जिसमें मसूड़ों में सूजन दिखाई देती है और ब्रश करने और किसी कड़े भोजन के खाने के दौरान अक्सर खून आ जाता है।
मसूड़ों में खून आने Bleeding gums के कई कारण हो सकते है| जैसे की मसूड़ों पर घाव, दांतों की ठीक से सफाई न करना , विटामिन की कमी,महिलाओं में हार्मोन बदलाव आदी
मसूड़ों से खून बहता हो तो उसे आसानी से घरेलू उपचारों से एक सप्‍ताह के भीतर रोका जा सकता है।

मसूड़ों से खून रोकने के घरेलु उपचार | home remedies for bleeding gums :

  1. खट्टे फल: मसूड़ों में खून बहने के बड़े कारणों में से एक है विटामिन सी की कमी। खट्टे फल जैसे नारंगी, नींबू, आदि और सब्जियां जैसे की बंद गोभी का सेवन करे| इससे आपको पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी मिलेगा और मसूड़ों में रक्‍तस्राव रुक सकता हैं।
  2. लौंग: लौंग को मुंह में रखे या धीरे-धीरे चबा सकते हैं, या लौंग के तेल से मसूड़ों पर मालिश करे। यह एक प्राचीन पद्धति है, जो सभी प्रकार की दांतों की समस्‍याओं से निजात दिलाता है।
  3. ठंडी सेंक: एक साफ सूती के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और इसे अपने खून निकलते मसूड़े पर लगाएं। इससे १० मिनट में खून का निकलना रूक जाएगा और इसके बाद आप अन्य उपचार कर सकते हैं।
  4. नमक का पानी : ब्रश करने के बाद हलके गर्म पानी में नमक डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलता है। मसूड़ों में खून रोकने के लिए यस नुस्खा काफी कारगर है।
  5. मालिश: ब्रश करने के बाद मसूड़ों पर उंगली से धीरे-धीरे मालिश करने से उसमें रक्तसंचार अच्‍छा होता है। इससे मसूड़े मजबूत होते हैं और रक्‍त आना बंद होता है।
  6. नींबू: नींबू का छिलका पीसकर दिन में २ बार नियमित रूप से मसूढ़ों पर मलने से मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाता है।
  7. आंवला: आंवला के पत्तों एवं पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम कुल्ला करने से लाभ होता है।

Also Read : चेहरे की झुर्रियों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपचार


सुझाव :

ऊपर दिए गए उपचार आप शुरवाती दौर में अपना सकते है , पर अगर मसूड़ों से खून आना, निकलना बंद न हो तो दंत चिकित्सक (Dentist) को जरुर दिखाए|

वह सही रूप से मसूड़ों के खून का कारण खोज सकते हैं। अगर ज्यादा खून बहने लगे तो मसूड़ों से शरीर में हानिकारक जीवाणु प्रवेश करते हैं जो पुरे शरीर में फैलकर समस्याएँ बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से दंत चिकित्सक से दांतों की जांच करवाना यह सब रोक सकता है।

Also read : भूलकर भी ना पिए खाली पेट चाय | Drinking empty stomach tea

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here