Drinking Water With Fruits | फल खाने के बाद क्यों नहीं पिया जाता पानी

0
51 views
Drinking Water With Fruits, फल खाने के बाद क्यों नहीं पिया जाता पानी

Drinking Water With Fruits | इन कारणों के चलते नहीं पीना चाहिए फलों के साथ पानी :

गर्मियों का मौसम सिर पर है और ठंडे ताजगी भरे फल खाने में बेहद अच्छे लगते हैं. वहीं, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हम हर थोड़ी देर में पानी तो पीते ही रहते हैं. लेकिन, सवाल यह है कि क्या पानी और फलों का एकसाथ सेवन किया जा सकता है? आयुर्वेद इसका जवाब देता है. Drinking Water With Fruits

Also Read : स्वस्थ और फिट रहने के 5 टिप्स – 5 tips for health and fitness

माइक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिश्नर शिल्पा अरोड़ा बताती हैं कि फलों के साथ या तुरंत बाद पानी पीने पर फल एब्जॉर्ब होने में मुश्किल होती है जिससे पाचन क्रिया (Digestion) ठीक तरह से नहीं हो पाती और पेट एसिडिक (Acidic) होने लगता है. साथ ही, सेंसिटिव पेट वाले लोगों को फलों (Fruits) के बाद पानी पीने पर तकलीफ भी होती है. आइए जानें आयुर्वेद के अनुसार किन फलों के साथ नहीं पीना चाहिए पानी.

इन फलों के साथ नहीं पीना चाहिए पानी | Do Not Drink Water With These Fruits :

फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट का पीएच लेवल (PH Level) भी बिगड़ सकता है जिससे बैक्टीरिया, गैस और पाचन संबंधी कई दिक्कतें हो सकती हैं. वहीं, अत्यधिक रसीले फलों को खाने के बाद यह दिक्कत और ज्यादा बढ़ सकती है. इससे आप चाहे कितने ही अच्छे फल खा लें लेकिन उनका पोषण आपके शरीर को नहीं मिल पाएगा. इसलिए खट्टे और रसीले फलों के साथ खासकर पानी (Water) का सेवन नहीं किया जाता.

Also Read : धात रोग क्या है – बहोत आसान इसका इलाज – Spermatorrhoea

तरबूज | Watermelon :

तरबूज अत्यधिक रसीला फल है जिसे गर्मियों में लगभग सभी खाते हैं. कई बार बच्चे जिद्द करते हुए तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. इससे पेट का अम्लीय स्तर यानी एसिड बढ़ सकता है और पेट में दर्द होने लगता है. इससे दस्त भी हो सकते हैं.

केला | Banana :

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. एमएस कृष्णमूर्थी के अनुसार, आपको केले खाने के बाद पानी, खासकर ठंडा पानी, नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे अपच की बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है. केले खाने के बाद पानी पीने से खाना पचने में इसलिए भी मुश्किल होती है क्योंकि केले के अंदर गुण ठंडे पानी जैसे ही होते हैं. केला खाने से कम से कम 15-20 मिनट बाद ही पानी पीने की सलाह दी जाती है.  Drinking Water With Fruits

संतरा | Orange :

संतरा ना सिर्फ रसभरा बल्कि खट्टा फल भी है जो पानी के साथ खाने पर पेट के पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है. इससे एसिडिटी, जी मिचलाना, उल्टी और पेट में जलन होने की संभावना बढ़ जाती है.

Also Read : Copper Water Benefits | तांबे के बर्तन में रखा पानी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here