Kidney stone treatment | केवल 1 हफ्ते में गला कर निकाल देगा ये खास नुस्ख़ा

0
479 views
Kidney stone treatment | केवल 1 हफ्ते में गला कर निकाल देगा ये खास नुस्ख़ा

Kidney stone treatment with home remedies | खास नुस्ख़ा :

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ग़लत खानपान और प्रदूषित पानी के कारण कई लोग पथरी

Kidney Stones, Health remedies, Home remedies, DNS Ayurveda, Kidney Ki Pathari

यानिकी किड्नी स्टोन जैसे घातक रोग की समस्या से परेशन हैं। इसका इलाज कराना काफी महंगा होता है, जो केवल होम्योपैथ या आयुर्वेद में है। इसके इलाज में काफी लंबा समय तो लगता ही है, Kidney stone Treatment

साथ ही खाने पीने का परहेज मरीज़ को शारीरिक रूप से और भी कमजोर कर देता है। वहीं ऐलोपैथी में इसका सिर्फ एक निराकरण है और वो ये कि, रोगी को ऑपरेशन कराना होता है जिसके कई सारे साइड इफेक्ट होते हैं, जो की जीवनभर व्यक्ति के साथ चलते रहते हैं और इस बात की भी गारंटी नहीं होती है कि, दौबारा से ये समस्या होगी या नहीं,

यह भी पढ़ें : Home remedies of kidney stones | किडनी स्टोन के शानदार 5 घरेलू उपाय

ऐसे में लोगों की सोच | Kidney Stone Treatment :

इन सभी समस्याओं को देखते हुए कई सारे लोग इस रोग का इलाज कराने में भी हिचकिचाते हैं। जब किसी के किडनी में पथरी होती है तो उसके दर्द का अंदाज़ा सिर्फ रोगी ही लगा सकता है। परंतु, अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए, तो हर रोज़ के हिसाब से इसका दर्द बढ़ता ही जाता है। और अंत में ये किडनियां फेल होने का ख़तरा बन जाता है। किडनी इंसानी शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग है ये तो सभी जानते ही हैं, अगर व्यक्ति की एक किडनी ही खराब हो जाए, तो उसका जीवन किसी विकलांग व्यक्ति से कम नहीं रह जाता।

Kidney Stones, Health remedies, Home remedies, DNS Ayurveda, Kidney Ki Pathari

यह भी पढ़ें :Immunity Power या रोग प्रतिरोधकता बढ़ने के 7 ज़बरदस्त और आसान उपाय

डॉक्टरी सलाह | Doctor Advice :

डी.एन.एस.आयुर्वेदा के सुप्रसिद्ध डॉ. नदीम अहमद बताते हैं की किडनी में पथरी होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान होता है। उन्होंने यह भी बताया कि, यदि पानी में केल्शियम और हार्डनेस भारी मात्रा हो तो यह भी लोगों की किडनी में पथरी होने का एक बड़ा कारण हो सकता है, उन्होंने सलाह दी कि, अगर संभव हो तो घर में सही टीडीएस वाले वाटर प्यूरिफायर लगवाएं या फिर खाने-पीने में इस्तेमाल होने वाले पानी को ब्वाइल करके ही अपने इस्तेमाल में लें।

साधारण उपाय | Simple ways :

आज हम आपको किडनी में पथरी जैसे गंभीर रोग से राहत पाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे। जिसे आजमा कर आप इस गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, उन उपायों के बारे में।

आपको बता दें हमारे शरीर में होने वाली पथरी मुख्य रूप से चार प्रकार की हो सकती है जैसे कि :

  1. सिस्टीन पथरी- अनुवांशिक कारणों से।
  2. स्ट्राव्हाइट पथरी- पेशाब में इन्फेक्शन होने से।
  3. कैल्शियम पथरी- यह सबसे ज्यादा होती है।
  4. यूरिक एसिड पथरी- यह कम या दीषित पानी पीने से होती है।

दो खास उपाय | Two Special Ways for kidney stone treatment:

यह भी पढ़ें : जानें गठिया का इलाज हिन्दी में | Gathiya ka ilaj in hindi

पहला उपाय | First Way :

पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको एक गिलास पानी और दो प्याज की आवश्यकता होगी। एक बर्तन में प्याज और पानी ले और अच्छी तरह से पकाएं। प्याज का अर्क पूरी तरह पानी में उतर जाने पर उसे गैस से उतार लें। ठंडा होने पर इसे मिक्सी में पीस लें। इसके बाद एक ग्लास में इसका रस कपड़े में छानकर निकाल लें। इसका सेवन रोज़ाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले करें। तीन दिनों तक इस प्रक्रिया को जारी रखें, नतीजे आपके सामने होंगे।

दूसरा उपाय | Second Way :

पपीते की जड़ को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इसे आधे ग्लास पानी में 6 ग्राम पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें। अब इस पानी को कपड़े की सहायता से छान लें और इसका सेवन करें। इस उपाय को 15 से 20 दिनों तक करने पर पथरी घुलना शुरु हो जाएगी और पेशाब के रास्ते निकल जाएगी।

यह भी पढ़ें : Bawaseer ka ilaj in hindi | बवासीर का इलाज हिन्दी में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ज़रूर परामर्श करें, डी.एन.एस.आयुर्वेदा इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Facebook Page: Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here