अगर नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट अटैक’ का खतरा

भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी लाइफस्टाइल इतनी व्यस्त हो गई है कि समय कम पड़ने लगा है। जल्दबाजी में अक्सर सुबह कॉलेज या ऑफिस निकलते वक्त नाश्ता छोड़ देते होंगे । अगर ये सोच रखते हैं कि नाश्ता छूट गया तो क्या हुआ भरपेट लंच कर लेंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं। ऐसा करना सिर्फ सेहत को ही नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि समय से पहले मौत के खतरे को भी बढ़ा देता है। अगली स्लाइड में जानें नाश्ता न करके कितना गलत कर रहे हैं आप।

Morning breakfast is necessary

सुबह का नाश्ता छोड़ना और रात को देर से खाना अगर आपकी आदत है तो सावधान हो जाइए। प्रिवेन्टिव कार्डियॉलजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध के अनुसार सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

शोधकर्ता साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची के अनुसार, यह शोध दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया है, जिनकी औसत उम्र 60 साल थी। इनमें 73 प्रतिशत पुरुष थे। इनमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का खाना देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई।

शोधकर्ता का कहना है कि, खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए।सुबह के नाश्ते में ज्यादातर लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर, कार्बोहाइड्रेट जैसे गेंहू की रोटी, ब्रेड, अनाज और फलों को शामिल करें। Morning breakfast is necessary

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *